Friday, April 19, 2024

चीन में नजियायिंग मस्जिद को तोड़ने पहुंची पुलिस और जनता के बीच झड़प

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सिंगापुर। चीन के युन्नान में स्थानीय पुलिस इलाके में मौजूद सदियों पुरानी मस्जिद की गुंबददार छत को गिराने के लिए आई हुई थी, इसी को रोकने के लिए प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिड़ंत हो गई। सोशल मीडिया पर वीडियो में शनिवार को नागू कस्बे में 13वीं सदी की नजियायिंग मस्जिद के बाहर भीड़ दिखाई दे रही है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद के गेट के पास पुलिस और स्थानीय लोगों के साथ झड़प हुई, जिसे सैकड़ों सशस्त्र ऑफिसर ने घेरा हुआ है।

दक्षिणी-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में मुस्लिम आबादी काफी अधिक है। हाल के वर्षों में नजियायिंग मस्जिद में एक नई गुंबददार छत के साथ-साथ कई मीनारों को बनाया गया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि 2020 में कोर्ट ने अतिरिक्त निर्माण को अवैध करार दिया हुए इसे तोड़ने का आदेश दिया था। ऐसा प्रतीत होता है कि यह उसी आदेश को पूरा करने के लिए हाल की कार्रवाइयों ने प्रदर्शनों को भड़का दिया है।

शनिवार के विरोध प्रदर्शन के वीडियो में पुलिस द्वारा मस्जिद में प्रवेश को रोकते हुए और कुछ लोगों द्वारा पुलिस पर पत्थर फेंकने के साथ बलपूर्वक प्रवेश करने का प्रयास करते हुए दिखाया गया है।

अन्य वीडियो क्लिप में पुलिस को बाद में पीछे हटते और भीड़ को नजियायिंग मस्जिद में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टोंगहाई काउंटी पुलिस ने नागू में रविवार को एक बयान जारी कर प्रदर्शनकारियों से 6 जून तक पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने का आह्वान किया। अब तक दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

नोटिस में कहा गया है कि जो लोग स्वेच्छा से खुद को बदल लेगें और सच्चाई से उल्लंघन एवं अपराधों के आरोपों को स्वीकार कर लेंगे उन्हें कम सजा दी जाएगी।

झड़प को सामाजिक प्रबंधन आदेश की गंभीर बाधा कहते हुए, अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से सक्रिय रूप से रिपोर्ट करने का भी आग्रह किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय