Saturday, May 11, 2024

बिजली कर्मियों के हड़ताल की सीएम योगी ने ली जानकारी, बोले- अराजकता पैदा करने वाले विद्युत कर्मियों के नाम सूचीबद्ध करें

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 24 मार्च को प्रस्तावित काशी दौरे से पहले मुख्यमंत्री ने वाराणसी में तैयारियों को जायजा लिया। इस दौरान जहां उन्होंने इंटीग्रेटेड पैक हाउस का स्थलीय निरीक्षण किया। वहीं, जन प्रतिनिधियों और अफसरों के साथ वाराणसी में चल रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा भी की।

बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर राजकीय विमान से उतरने के बाद मुख्यमंत्री करखियांव स्थित मंडी परिषद के द्वारा बनाए गए इंटीग्रेटेड पैक हाउस का स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने नवनिर्मित इंटीग्रेटेड पैक हाउस का निरीक्षण व भौतिक रूप से समीक्षा की। एपीडा के प्रयासों की सराहना की, विशेष रूप से पूर्वांचल क्षेत्र में की गई पहलों के लिए। मुख्यमंत्री को बताया गया कि किसानों की आय दोगुना किए जाने की दिशा में यह पैक हाउस मील का पत्थर साबित होगा। एपीडा के अधिकारी डॉ सी.बी.सिंह (उप महाप्रबंधक) ने पैक हाउस के उद्देश्य के बारे में मुख्यमंत्री को बताया कि यह एफपीओ/बागवानी उत्पादों के निर्यातकों को संगरोध सुरक्षा के साथ उत्पाद की गुणवत्ता के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

काशी विश्वनाथ धाम में लगने वाले पुलिस कर्मियों की काउंसलिंग कराएं

सर्किट हाउस सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यक्रमों एवं निर्माण परियोजनाओं को मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लेटलतीफी नही होनी चाहिए। आरोग्य मेला में स्वास्थ्य विभाग के समस्त योजनाओं का वहां पर विस्तार से शिविर लगाए जाएं और इसका व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ धाम में लगने वाले पुलिस कर्मियों की काउंसलिंग कराने का भी निर्देश दिया। बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में एमआरआई मशीन खराब होने, सिटी स्कैन मशीन पर लंबी-लंबी लाइनें लगने, वेंटीलेटर बेड की कमी आदि अन्य समस्याओं पर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को बीएचयू प्रशासन से इस संबंध में वार्ता करने को कहा।

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि इन परेशानियों को संज्ञान लेते हुए बीएचयू प्रशासन से वार्ता की गई हैं। मुख्यमंत्री ने इन समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए एचआरडी एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च स्तर पर पत्र लिखे जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने टाटा कैंसर अस्पताल से संबंधित प्रपोजल पर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देशित किया कि प्रदेश सरकार से धनराशि आवंटन कर कार्यवाही सुनिश्चित कराया जाए।

विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं-पर्यटकों की सुविधा के लिए दिशा सूचक लगाने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधाओं के लिए दिशा सूचक साइनेज लगाने के साथ ही अन्य आवश्यक सूचनाओं के भी साइनेज लगाए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अन्य भाषाओं में प्रदर्शित होने वाले सूचनाओं का डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज की तर्ज पर प्रत्येक घाटवार नौकाओं का रेट निर्धारित करने का निर्देश दिया। गंगा में गहरे स्थानों पर साइन इन लगाने के साथ ही कोई भी नाविक शराब पीकर नाव का संचालन न करें, यह सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर दिया। नावों पर क्षमता से अधिक लोगों को न बैठाए जाने पर विशेष जोर देते हुए उन्होंने शत-प्रतिशत नाव को सीएनजी में कन्वर्ट कराए जाने का निर्देश जोर दिया।

यातायात व्यवस्था की ली जानकारी

बैठक में मुख्यमंत्री ने वाराणसी शहर की यातायात व्यवस्था की भी जानकारी ली। पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने बताया कि शहर की यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सड़कों से अतिक्रमण एवं प्रवर्तन की कार्रवाई प्रभावी रूप से की जा रही है। होमगार्डों को प्रशिक्षण के साथ-साथ जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि जिन स्थानों से अतिक्रमण हटाया जाए, यह सुनिश्चित कराया जाए कि उन स्थानों पर दोबारा अतिक्रमण न होने पाए।

विकास प्राधिकरण की समीक्षा के दौरान भवनों के ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृत कराए जाने के बाबत जानकारी पूछे जाने पर उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण ने बताया कि कार्रवाई ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होते ही 15 दिन के अंदर का कार्यवाही कर दी जाती है और इसकी जानकारी आवेदन करता को व्यक्तिगत रूप से व्हाट्सएप एवं मोबाइल के माध्यम से दी जाती है। मुख्यमंत्री ने बाबतपुर मार्ग की एनएचआई सड़क गंदी होने पर नाराजगी जताई और इसकी नियमित सफाई कराए जाने का निर्देश दिया।

बिजली कर्मियों की हड़ताल की भी ली जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक से कर्मचारियों के हड़ताल के बाबत जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय कि जनसामान्य को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए। अराजकता पैदा करने वाले विद्युत कर्मियों के नाम सूचीबद्ध किए जाए। विद्युत फीडर बंद करने वाले लोगों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही किए जाने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकार प्रतिवर्ष 20 हजार करोड़ रुपए पावर कारपोरेशन को उसका घाटा पूरा करने के लिए देती है। उन्होंने विद्युत व्यवस्था की गुणवत्ता सुधारने का निर्देश दिया। बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास नितिन रमेश गोकर्ण ने वाराणसी के विकास के लिए विभाग द्वारा तैयार किए गए कार्ययोजना का प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया।

उन्होंने बताया कि वाराणसी में जन घनत्व अधिक है, यातायात की समस्या है, पार्किंग की कमी है। यहां पर टूरिज्म बहुत है, लकड़ी के खिलौने के साथ-साथ सिल्क उद्योग है। इन सभी को बढ़ावा देने जाने की जरूरत है। हरहुआ में वर्ल्ड सिटी एक्सपो बनाया जाएगा, जो कन्वेंशन सेंटर के रूप में कार्य करेगा। बाबतपुर में वरुणा विहार एवं सारनाथ में मेडिसिटी का निर्माण कराया जाएगा।

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने वाराणसी के विकास एवं गतिमान परियोजनाओं के संबंध में विस्तार से प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने यातायात की समस्या के समाधान के लिए हरहुआ एवं मोहनसराय में बनाने वाले बस अड्डा के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने वाराणसी में भिक्षावृत्ति मुक्त काशी अभियान के लिए चलाए जा रहे अभियान के प्रगति की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 25 मेजर स्पॉट, 510 भिखारी चिन्हित किए गए हैं।

बैठक में उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति जनपद वाराणसी के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, एमएलसी अशोक धवन, एमएलसी विशाल सिंह चंचल, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव एसपी गोयल, प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा,जिलाधिकारी एस. राजलिंगम और अन्य अफसर मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय