Saturday, April 20, 2024

कांग्रेस ने रेल हादसों के लिए अंग्रेजों को जिम्मेदार नहीं ठहराया: राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

न्यूयॉर्क। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा नीत केंद्र पर अपना हमला तेज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और आरएसएस की पीछे मुड़कर देखने की आदत है और वे हमेशा अतीत के लिए किसी न किसी को दोष देते रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने अपने शासन के दौरान हुई रेल दुर्घटनाओं के लिए अंग्रेजों को दोष नहीं दिया, लेकिन मंत्री ने जिम्मेदारी ली।

न्यूयार्क में जेविट्स सेंटर में सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, भाजपा और आरएसएस भविष्य देखने में अक्षम हैं। आप उनसे कुछ भी पूछिए, वे पीछे मुड़कर देखते हैं। उनसे पूछिए कि ट्रेन दुर्घटना क्यों हुई, तो वे कहेंगे कि कांग्रेस के समय भी ऐसा हुआ था। जब आप पूछेंगे कि पीरियोडिक टेबल को किताबों से क्यों हटाया गया तो वे कहेंगे कि 60 साल पहले कांग्रेस ने ऐसा किया था। उन्हें पीछे मुड़कर देखने की आदत होती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक उदाहरण का हवाला देते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा: आप सभी अपनी कार से यहां आए हैं, जरा सोचिए कि अगर आपने ड्राइविंग करते समय केवल रियर व्यू मिरर में देखा होता, तो आप दुर्घटनाग्रस्त हो जाते।

उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, मोदी की यही विशेषता है। वह भारतीय कार को चलाने की कोशिश कर रहे है और हमेशा रियर व्यू मिरर में देखते है और फिर उन्हें समझ नहीं आता कि यह कार क्यों दुर्घटनाग्रस्त हो रही है और आगे नहीं बढ़ रही है। भाजपा, आरएसएस के साथ भी यही विचार है, आप उनके मंत्रियों को सुनें। आप उन्हें कभी भविष्य के बारे में बात करते हुए नहीं पाएंगे, वे हमेशा अतीत के बारे में बात करेंगे और किसी न किसी को दोष देंगे।

राहुल ने आगे कहा, मुझे एक ट्रेन दुर्घटना याद है जब कांग्रेस सत्ता में थी। कांग्रेस ने ये नहीं कहा कि यह अंग्रेजों की गलती है कि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। कांग्रेस के तत्कालीन मंत्री ने अपनी जिम्मेदारी मानी और कहा मैं इस्तीफा दे रहा हूं।”

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग के घंटों बाद बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनकी टिप्पणी आई। बालासोर में शुक्रवार शाम हुए भीषण ट्रेन हादसे में 275 लोगों की जान चली गई और 1,000 से अधिक घायल हो गए।

राहुल गांधी ने कहा, ”हमारे यहां यही समस्या है, हम बहाने बनाते हैं और हम उस वास्तविकता को स्वीकार नहीं कर रहे हैं जिसका हम सामना कर रहे हैं।”

देश की राजनीति में अनिवासी भारतीयों की प्रासंगिकता के बारे में चर्चा करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, आधुनिक भारत के केंद्रीय वास्तुकार एनआरआई थे, महात्मा गांधी एनआरआई थे। भारत का स्वतंत्रता आंदोलन दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुआ। नेहरू, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, और सुभाष चंद्र बोस, सभी एनआरआई थे और वे सभी अलग-अलग विचारों के साथ घर आए।

उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस अतीत की बात करते हैं, जबकि कांग्रेस भविष्य की बात करती है।

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि मेरे यहां आने का एक कारण यह है कि अगर हम भारत का निर्माण करना चाहते हैं जहां हमारे अधिकांश युवा कार्यरत हैं, भारत और अमेरिका के बीच एक पुल का निर्माण करना है। यह कैसा दिखता है और हम चीनियों द्वारा पेश की गई चुनौती का मुकाबला कैसे करते हैं? गतिशीलता, डेटा और कनेक्टिविटी में क्रांति और ऊर्जा क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों पर हमारा क्या विचार है?

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के सचिव वीरेंद्र वशिष्ठ ने कहा कि यहां प्रवासी भारतीयों को राहुल के संबोधन से पहले सभी नेताओं और लोगों ने बालासोर ट्रेन त्रासदी के पीड़ितों के लिए एक मिनट का मौन रखा।

राहुल अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने कई कार्यक्रमों को संबोधित किया है और सैन फ्रांसिस्को और वाशिंगटन के शहरों में बैठकों में भी भाग लिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय