Sunday, May 5, 2024

कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी का अजीबो-गरीब बयान- आदिवासी तेज कैसे हो सकता है?, मचा सियासी बवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रांची। झारखंड के जामताड़ा से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बुधवार को विधानसभा में आदिवासी समुदाय और भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी को लेकर अजीबो-गरीब टिप्पणी कर दी।

इरफान अंसारी ने सदन में कहा, “बाबूलाल जी इतना तेज कैसे हो गए, हमको समझ में नहीं आता… आप एक आदिवासी हैं… आदिवासी इतना तेज कैसे हो सकता है?”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इरफान अंसारी के इस बयान पर सियासी बवाल शुरू हो गया है। बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम रघुवर दास, भाजपा आईटी सेल के राष्ट्रीय प्रमुख अमित मालवीय सहित नेताओं ने इस पर सख्त एतराज जताया है। भाजपा नेताओं ने कहा है कि इरफान अंसारी द्वारा सदन में दिए गए बयान से साफ हो गया है कि कांग्रेस आदिवासियों के प्रति कैसी ओछी सोच रखती है।

दरअसल, इस विवाद के पीछे इरफान अंसारी का एक वीडियो है, जिसे झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने दो दिन पहले ट्वीट किया था। इस वीडियो में दिख रहा है कि कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी एक मंदिर में पहुंचे हैं। वहां उनके माथे पर तिलक लगाया गया। मंदिर से बाहर आते हुए उन्होंने तिलक पोछ लिया। वीडियो के दूसरे अंश में वह कुछ लोगों के साथ बैठे दिख रहे हैं, जिसमें वह कह रहे हैं कि आप लोग वोट नहीं भी देंगे तब भी हम जीत जाएंगे।

इस वीडियो को पोस्ट करते हुए बाबूलाल मरांडी ने ट्विटर पर लिखा था, “कुछ भोले हिन्दुओं ने कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी को मंदिर में बुलाया और उन्हें तिलक लगा दिया। एक मिनट भी नहीं लगा जब विधायक जी ने सबके सामने ही वो तिलक अपने माथे से पोछ डाला और बाद में हिंदुओं से कहा- आपलोग वोट नहीं भी देंगे, तब भी हम जीत जाएंगे। चिंता मत कीजिये इरफ़ान जी, झारखंड की जनता इस बार आपलोगों की इस घटिया मानसिकता का जवाब जरूर देगी।”

इरफान अंसारी बुधवार को इसी वीडियो पर सदन में सफाई देने लगे। उन्होंने वीडियो की एडिटिंग-क्रॉपिंग के लिए भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके आदिवासी और तेज होने पर सवाल उठा दिया। इरफान अंसारी ने जब यह टिप्पणी की तो बाबूलाल मरांडी सदन में उपस्थित नहीं थे। सदन की कार्यवाही का प्रसारण झारखंड सरकार की ओर से अधिकृत यू-ट्यूब चैनल पर हो रहा था। इरफान अंसारी के बयान का क्लिप सामने आते ही भाजपा नेताओं ने जोरदार विरोध दर्ज कराना शुरू किया।

सबसे पहले भाजपा आईटी सेल के राष्ट्रीय प्रमुख अमित मालवीय ने क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा, “झारखंड में कांग्रेस विधायक इरफ़ान अंसारी पूछ रहे हैं कि आदिवासी इतना तेज कैसे हो गये? ये कांग्रेस की जनजातीय समाज के प्रति सोच है।“

बाबूलाल मरांडी ने भी वीडियो क्लिप के साथ अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “मैं आदिवासी हूं और मुझे आदिवासी होने पर गर्व है। मेरा समाज अपने गौरवशाली इतिहास और समृद्ध संस्कृति पर अभिमान करता है। कांग्रेस पार्टी का असल चेहरा बेनकाब हो ही गया। संपूर्ण आदिवासी समाज यह देखकर मर्माहत है कि कैसे कांग्रेस पार्टी ने सार्वजनिक रूप से एक आदिवासी बेटे को अपमानित किया। आदिवासियों की पहचान पर कुठाराघात किया। कांग्रेस पार्टी की नींव में ही आदिवासी विरोध है। बार-बार हमारे स्वाभिमान पर हमला होता है। लेकिन, इस बार हमारा समाज एकजुट होकर कांग्रेस पार्टी और उनके सहयोगियों को ज़रूर सबक सिखाएगा।”

पूर्व सीएम और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने इरफान के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि झारखंड सरकार में विराजमान ये अहंकारी नेता आदिवासी समाज के गौरव पर लगातार प्रहार करते जा रहे हैं। कांग्रेस के नेता आदिवासी समाज का लगातार अपमान करते रहते हैं। आदिवासी समाज के लोग सीधे और सरल होते हैं, लेकिन कांग्रेस उनकी बुद्धिमता पर सवाल उठा रही है। यह निंदनीय है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय