Saturday, April 27, 2024

कर्नाटक में मुख्यमंत्री की नियुक्ति का फैसला करेंगे खड़गे, विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष पर छोड़ा फैसला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मिली जीत के बाद रविवार को पार्टी विधायकों की बैठक हुई। सभी ने एकमत होकर पार्टी के विधायक दल के नेता का चयन पार्टी अध्यक्ष पर छोड़ दिया है।

बेंगलुरु के शंग्रीला होटल में कांग्रेस विधायक दल की देर शाम बैठक हुई। बैठक में सर्वसमिति से विधायकों ने प्रस्ताव पारित किया। प्रस्ताव के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष को कांग्रेस लेजिसलेटिव पार्टी का नेता चुनने के लिए अधिकार दिया जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसी बीच बैठक स्थल के बाहर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के समर्थक इकट्ठा हुए और अपने अपने नेता के समर्थन में नारेबाजी की।

सूत्रों के अनुसार राज्य में एक मुख्यमंत्री एक उपमुख्यमंत्री और 25 मंत्री जल्द ही शपथ ले सकते हैं। संभावना ज्यादा है कि सिद्धारमैया राज्य में मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाले।

इसी बीच यह भी जानकारी मिली है कि कांग्रेस के केंद्र की ओर से भेजे गए पर्यवेक्षक एक-एक करके विधायकों के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने आज दिल्ली पहुंच कर पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि विधायक दलों की बैठक के बाद पार्टी नेतृत्व उनकी मंशा के अनुरूप राज्य के नेतृत्व को लेकर फैसला करेगा।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने रविवार देर रात यह जानकारी देते हुए बताया ”कर्नाटक के सभी नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक आज शाम बेंगलुरु में मिले और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया।

श्री खडगे ने तीन वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं जो नवनिर्वाचित सभी विधायकों से मिले और बेहद गोपनीय तरीके से उनकी राय जानी और यह प्रक्रिया जल्द खत्म करने के बाद पार्टी के तीनों पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेंगे, जो इस बारे में अंतिम फैसला लेंगे।”

उन्होंने कहा ”यह पार्टी में सबसे अच्छी आंतरिक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है जिसमें सभी की सुनकर उनकी सहमति और सभी को विश्वास में लेकर निर्णय की तरफ बढ़ते हैं। कर्नाटक में जल्द ही सत्ता संभाल रही कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार अत्यंत संवेदनशील, पारदर्शी, जवाबदेह और उत्तरदायी बनकर काम करेगी।”

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता कौन होगा , इस बारे में रिपोर्ट देने के लिए पार्टी ने पर्यवेक्षक बनाये गये तीनों नेताओं को तत्काल कर्नाटक जाने को कहा है।

श्री वेणुगोपाल ने ट्वीट कर बताया “ कांग्रेस अध्यक्ष ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशीलकुमार शिंदे, कांग्रेस महासचिव जितेंद्र सिंह और पार्टी के पूर्व महासचिव दीपक बाबरिया को कर्नाटक के विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया है।”

गौरतलब है शनिवार को हुई मतगणना में कांग्रेस को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल हुई है और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिव कुमार तथा पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। दोनों नेताओं के समर्थक अपने अपने नेता को मुख्यमंत्री बनाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय