Monday, June 10, 2024

आईआईटी में खेल कोटा देने पर विचार, कोचिंग संस्थानों को नियंत्रित करने का भी हो रहा प्रयास- धर्मेंद्र प्रधान

नयी दिल्ली- शिक्षा मंत्री धमेंद्र प्रधान ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जैसे संस्थानों में खेल कोटा देने पर विचार कर रही है।

श्री प्रधान ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि सरकार का उद्देश्य छात्रों पर प्रवेश परीक्षाओं का दबाव कम करना है। इसके लिए विभिन्न उपाय किये जा रहे है । फिट इंडिया और खेलों इंडिया जैसे अभियान भी इसी दिशा में एक कदम है। वह कोचिंग संस्थानों में छात्रों की आत्महत्या से संबंधित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश के लिए कई प्रवेश परीक्षा होती हैं। इनमें प्रतिवर्ष लगभग 70 लाख स्कूली बच्चे बैठते हैं। उन्होंने सदस्यों की चिंताओं से सहमति जताते हुए कहा कि राजस्थान के कोटा में कोचिंग संस्थानों के संचालन के लिए कड़े दिशानिर्देश जारी किये गये हैं। अन्य राज्य सरकार ने भी कोचिंग संस्थानों को नियंत्रित करने का प्रयास किया है।

श्री प्रधान ने कहा कि परीक्षाओं का दबाव घटाने लिए सरकार इंजीनियरिंग और मेडिकल तथा अन्य संस्थानों में खेल कोटा निर्धारित करने का विचार कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षाओं का दबाव झेल रहे छात्रों को मदद देने के लिए परामर्श पोर्टल मनाेदर्पण शुरु किया गया है। उन्होंने कहा कि छात्रों की आत्महत्या करने की घटनाएं दुखद हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय