Friday, May 17, 2024

मेरठ निवासी सीआरपीएफ कमांडर अमित कुमार को राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से किया सम्मानित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। मेरठ निवासी सीआरपीएफ कमांडर अमित कुमार को राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया है। अमित कुमार ने काश्मीर में 15 एनकाउंटर में 30 आतंकी मार गिराए थे।

10 मई क्रांति दिवस की पूर्व संध्या पर देश जब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में क्रांतिकारी धरा मेरठ के हिस्से में उसके एक और लाल ने बड़ी उपलब्धि डाली है। ये उपलब्धि मेरठ के बेटे अमित कुमार ने शौर्य चक्र के रूप में मेरठ को दी है। सीआरपीएफ में क्विक एक्शन टीम में कमांडर अमित कुमार को आज राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने शौय चक्र प्रदान किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बता दें अमित कुमार ने सीआरपीएफ में क्विक एक्शन टीम श्रीनगर में तैनाती के दौरान अदम्य बहादुरी और वीरता दिखाई थी। इसके लिए उनको शौर्य चक्र मिला है। 15 अगस्त 2022 स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकर द्वारा वीरता पदक विजेताओं के नामों की घोषणा की गई थी। इसी श्रेणी में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित वैली क्यूएटी के कमांडर अमित कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट को एक शौर्य चक्र तथा तीन पुलिस वीरता पदक मिलें। अमित कुमार मेरठ के न्यू मीनाक्षीपुरम के रहने वाले हैं। उनके पिता जीत सिंह भी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। अमित कुमार की स्कूलिंग आर्मी स्कूल मेरठ कैंट से पूरी हुई।

उसके बाद अमित कुमार ने मेरठ कॉलेज से ग्रेजुएशन और फिजिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की। उनका मन शुरू से देश के लिए वर्दी पहनने का था और इसीलिए उन्होंने आर्म्ड फोर्सेज की तैयारी शुरू की। वर्ष 2013 में अमित कुमार CRPF में सीधे नियुक्त अधिकारी बने। इसके बाद अमित कुमार को श्रीनगर में तैनाती मिली। अमित कुमार पिछले 4 साल से श्रीनगर में तैनात हैं। वैली QAT कमांडर के रूप में अमित कुमार ने कई एनकाउंटर में भाग लिया। उन्होंने अपनी टीम के साथ 15 एनकाउंटर किए। जिनमें 30 आतंकवादी मारे गए।

इसके अलावा पांच आतंकियों को जिन्दा पकड़ा। विशेष कार्य कुशलता और ऐसे ऑपरेशन पर विशेष पकड़ के कारण अमित कुमार और उनकी टीम ने घाटी में अनेकों खतरनाक अभियानों को अंजाम तक पहुंचाया। उनके काम और वीरता की सराहना करते हुए शौर्य चक्र और तीन पुलिस अवार्ड फॉर गलेंट्री से सम्मानित किया है। यह चक्र उन्हें राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के हाथों से प्राप्त हुआ है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय