Saturday, May 11, 2024

झारखंड में नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ जवान शहीद, दो अन्य घायल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रांची। झारखंड के चाईबासा में माओवादी नक्सलियों द्वारा शुक्रवार को किए गए आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया है, जबकि एक अफसर एवं एक अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों घायलों को एयरलिफ्ट कर बेहतर इलाज के लिए रांची लाया गया है।

शहीद हुए जवान का नाम संतोष उरांव बताया गया है। वे सीआरपीएफ 94 बटालियन के जवान थे। घायलों में सीआरपीएफ की 60वीं बटालियन के एजेतो तिने और कांस्टेबल जयंता नाथ शामिल हैं। दोनों नॉर्थ ईस्ट के रहने वाले हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बताया गया कि सीआरपीएफ की टीम चाईबासा के हाथीबुरू जंगल क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन पर निकली थी। इसी दौरान नक्सलियों द्वारा जमीन के नीचे लगाई गई आईईडी का जोरदार ब्लास्ट हुआ। बटालियन के तीन लोग इसकी चपेट में आए। गंभीर रूप से घायल हुए कांस्टेबल संतोष उरांव ने इलाज के लिए लाए जाने के दौरान दम तोड़ दिया।

चाईबासा एसपी आशुतोष शेखर ने बताया है कि दोपहर के समय नक्सल अभियान पर निकले सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए आईईडी ब्लास्ट किया गया है। चाईबासा में नक्सलियों ने बीते अगस्त महीने से अब तक कम से कम आधा दर्जन बार आईईडी ब्लास्ट के जरिए सुरक्षा बलों को निशाना बनाया है। इस दौरान पुलिस और सुरक्षा बलों के चार अधिकारी-जवान शहीद हो चुके हैं।

बीते 28 सितंबर को जिले के अति नक्सल प्रभावित टोंटो थाना क्षेत्र के सरजमबुरू और तुंबाहाका गांव के पास के पहाड़ी के पास किए गए विस्फोट में एक जवान की मौत हो गई थी, जबकि दो अन्य घायल हो गए थे।

इसी तरह पिछले 14 अगस्त को टोंटो थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें एक सब इंस्पेक्टर और जगुआर फोर्स के एक जवान शहीद हो गये थे। इसी तरह बीते 13 सितंबर को भी कोल्हान के जंगल में नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट कर सीआरपीएफ का सामान ले जा रहे ट्रैक्टर को उड़ा दिया था, जिसमें टैक्ट्रर के खलासी की मौत हो गई थी, जबकि चालक गंभीर रूप से घायल हो गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय