Wednesday, July 17, 2024

नोएडा में रहने वाले 3 लोगों से साइबर जालसाजों ने झटके 77 लाख, पुलिस जांच में जुटी

नोएडा। औद्योगिक शहर नोएडा में रहने वाले महिला समेत तीन लोगों को साइबर जालसाजों ने करोड़पति बनाने का सपना दिखाकर 77 लाख से अधिक की रकम झटक ली है। पीड़ितो ने इस मामले की शिकायत साइबर क्राइम थाने में की है। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।
शेयर मार्केट में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर जालसाजों ने एक महिला के साथ 70 लाख रुपये की ठगी कर ली। कई बार में ठगों ने पीड़िता से खाते में रकम ट्रांसफर कराई। जब पीड़िता पर और रकम निवेश करने का दबाव बनाया जाने लगा तब उसे ठगी की जानकारी हुई। साइबर क्राइम के सहायक पुलिस आयुक्त विवेक रंजन राय ने बताया कि पुलिस को दी शिकायत में सेक्टर-27 में रहने वाली सुदेश ने बताया कि बीते अप्रैल माह में मीना, विजय शर्मा और करन मेहरा ने व्हाट्सऐप पर संपर्क किया। तीनों ने स्टॉक ट्रेडिंग की जानकारी देने के बाद महिला को भारतीय और अमेरिकी स्टॉक मार्केट में निवेश की सलाह दी। महिला अधिक पैसा कमाने की लालच में आकर जालसाजों द्वारा बताये कई कंपनियों में 70 लाख रुपये का निवेश कर दिया। इसके बाद जालसाजों ने पीड़िता को व्हाट्सऐप ग्रुप से बाहर कर दिया।
थाना फेस-3 क्षेत्र के सेक्टर-66 में रहने वाले एक युवक को पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर साइबर अपराधियों ने उससे 1,76,778 रुपया ठग लिया। थाना फेस-3 प्रभारी  राजकुमार ने बताया कि रजत शर्मा पुत्र मनोज कुमार निवासी सेक्टर-66 श्रमिक कुंज ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि बीती 13 फरवरी को उसे टेलीग्राम के माध्यम से पार्ट टाइम जॉब का ऑफर मिला। आरोपियों ने कहा कि कारों की रेटिंग बढ़ानी है। उसे कमीशन के रूप में मोटी रकम मिलेगी। आरोपियों ने उससे शुरुआती दौर में 10 हजार रुपए अपने खाते में डलवाया तथा काफी फायदा दिखाया। धीरे-धीरे करके आरोपियों ने उसे अपने जाल में फंसा लिया तथा उससे अपने खाते में 1,76,778 रुपया डलवा लिया। जब पीडित ने अपना पैसे निकालने का प्रयास किया तो आरोपियों ने कहा कि चार लाख 75 हजार 618 रुपए और डालो तब जाकर तुम्हारी रकम वापस आएगी।
थाना बिसरख में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर अपराधियों ने उसके बैंक के खाते से ऑनलाइन 5 लाख 95 हजार रुपए निकाल लिया है। थाना बिसरख के प्रभारी निरीक्षक अरविंद कुमार ने बताया कि जीत राज मानखंड पुत्र बलदेव राज मानखंड निवासी गौर सिटी प्रथम ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनका यस बैंक में खाता है। पीड़ित के अनुसार अज्ञात साइबर अपराधियों ने उनके यस बैंक के खाते से 4 लाख 95 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिया। पीड़ित के अनुसार इसके अलावा साइबर अपराधियों ने उनके एक अन्य बैंक खाते से एक लाख रुपए निकाल लिया। उन्होंने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय