Thursday, April 25, 2024

हज यात्रा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब 20 मार्च तक भर सकेंगे फॉर्म

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारत से हज यात्रा पर जाने के इच्छुक यात्रियों के आवेदन करने की तिथि 20 मार्च तक बढ़ा दी है। पहले इसकी अंतिम तिथि आज 10 मार्च थी। अब आवेदन के लिए दस दिन और बढ़ा दिए गए हैं। इसकी घोषणा शुक्रवार को हज कमेटी ऑफ इंडिया ने की है।

हज कमेटी ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार तक लगभग एक लाख 61 हजार यात्रियों ने हज यात्रा 2023 के लिए आवेदन फार्म भरा है। इसमें दिल्ली के हज यात्रियों की संख्या 3600 बताई जा रही है। भारत से हज यात्रा पर जाने के इच्छुक हज यात्रियों के जरिए आवेदन फॉर्म भरने का सिलसिला अभी भी जारी है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आवेदन करने में उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, झारखंड, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल पीछे दिखाई दे रहे हैं। इसके मद्देनजर हज कमेटी ने 10 दिन के लिए आवेदन करने का समय बढ़ा दिया है।

जानकारी के अनुसार ,राजधानी दिल्ली में कोटे से दो गुना से अधिक आवेदन फार्म भरे गए हैं। इसी तरह कई अन्य राज्यों में भी कोटे से अधिक आवेदन फार्म भरने की सूचना मिली है। दरअसल, कोरोनाकाल के बाद इस साल सऊदी अरब सरकार ने पूरी क्षमता से हज अदा करने की घोषणा की गई है। इससे भारत का पुराना कोटा बहाल किया गया है। इसके तहत एक लाख 75 हजार के लगभग यात्री भारत से हज यात्रियों का कोटा तय किया गया है। इनमें हज कमेटी के जरिए एक लाख 40 हजार हज यात्रियों को यात्रा पर भेजा जाएगा, जबकि 35 हज़ार यात्री प्राइवेट टूर ऑप्रेटर के माध्यम से यात्रा पर जाएंगे।

पिछले दो सालों में कोरोना वायरस महामारी के दौरान कोटा कम कर दिया गया था, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोग हज यात्रा पर जाने से वंचित रह गए थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय