Saturday, May 11, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज कारवार नौसैनिक अड्डे पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को कर्नाटक के कारवार में भारतीय नौसेना के बेस पर कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

‘प्रोजेक्ट सीबर्ड’ के दूसरे चरण के ए के एक भाग के रूप में उद्घाटन किए जा रहे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में दो प्रमुख घाट और सात आवासीय टावर शामिल हैं, इनमें नौसेना अधिकारियों और रक्षा नागरिक कर्मियों के लिए मकान शामिल हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके पहले प्रोजेक्ट सीबर्ड के प्रथम चरण को 10 जहाजों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह काम 2011 में पूरा हो गया था।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परियोजना के दूसरे चरण के ए भाग में उन इमारतों और संरचनाओं का निर्माण शामिल है, जो पर्यावरण मंत्रालय और भारतीय हरित भवन परिषद (आईजीबीसी) के दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।

इस चरण में एक प्रतिष्ठित ‘कवर्ड ड्राई बर्थ’ का निर्माण शामिल है, जो 75 मीटर ऊंचा है और 33 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस ड्राई बर्थ में चार बड़े जहाजों को एक साथ रखने की व्यवस्था है।

इसी प्रकार इस चरण में चार टाउनशिप का निर्माण किया जा रहा है, इसमें अधिकारियों और रक्षा नागरिक कर्मचारियों के लिए लगभग दस हजार मकान शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि नौसेना बेस कारवार में चल रही निर्माण गतिविधियों से प्रत्यक्ष रूप से लगभग सात हजार व अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 20 हजार रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय