Sunday, April 28, 2024

दिल्ली की अदालत मंगलवार को सुपरटेक चेयरमैन के खिलाफ ईडी की चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर विचार करेगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को कहा कि वह मंगलवार को फैसला करेगी कि सुपरटेक ग्रुप के चेयरमैन आर.के. अरोड़ा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक मामले के संबंध में दाखिल आरोपपत्र पर संज्ञान लिया जाए या नहीं।

पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश देवेंदर कुमार जंगाला, जो अपने 15 सितंबर के आदेश के अनुसार सोमवार को इस पर फैसला करने वाले थे, ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया। इसके बाद न्यायाधीश ने मामले को 26 सितंबर के लिए सूचीबद्ध कर दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले हफ्ते, दिल्ली उच्च न्यायालय ने ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली अरोड़ा की याचिका खारिज कर दी थी।

न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा की एकल-न्यायाधीश पीठ ने अरोड़ा के इस दावे को स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि उनकी गिरफ्तारी मनमानी और अवैध है।

इस मामले में ईडी द्वारा उनकी 40 करोड़ रुपये की संपत्ति दोबारा कुर्क करने के बाद 27 जून को गिरफ्तार किए गए अरोड़ा ने कहा था कि उन्हें गिरफ्तारी के आधार के बारे में बताए बिना गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि, अदालत ने उनके दावे को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि जांच एजेंसी ने कानून के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन किया है।

अदालत ने कहा, “इस मामले में गिरफ्तारी का आधार विधिवत दिया गया था और याचिकाकर्ता को सूचित किया गया था। उन्होंने अपने हस्ताक्षर के तहत लिखित रूप में इसका समर्थन किया था। मुख्य मुद्दा ‘सूचित’ होने और ‘जितनी जल्दी हो सके’ होने का है। यदि यह गिरफ्तारी के समय विधिवत अधिसूचित किया गया, सामने लाया गया और रिमांड आवेदन में विस्तार से खुलासा किया गया, तो इसकी विधिवत जानकारी दी जानी चाहिए और तामील किया जाना चाहिए।”

इसके बाद कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी। अरोड़ा का तर्क भारत के संविधान के अनुच्छेद 22(1) के तहत उनके मौलिक अधिकारों के कथित उल्लंघन पर केंद्रित था, जिसमें दावा किया गया था कि उन्हें उनकी गिरफ्तारी के आधार की जानकारी दिए बिना गिरफ्तार किया गया था और एक कानूनी व्यवसायी द्वारा परामर्श करने और बचाव करने के अधिकार से वंचित किया गया था। .

हालांकि, अदालत ने कहा कि अरोड़ा के मौलिक अधिकारों का कोई हनन नहीं हुआ है, क्योंकि यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि उन्हें कानूनी चिकित्सक द्वारा परामर्श करने और बचाव करने के अधिकार से वंचित किया गया था।

साथ ही, अदालत को यह निष्कर्ष निकालने का कोई आधार नहीं मिला कि पीएमएलए की धारा 19(1) के तहत आवश्यक “विश्‍वास करने का कारण” लिखित रूप में दर्ज नहीं किया गया था, इस प्रकार अवैध गिरफ्तारी के दावे को खारिज कर दिया गया।

अरोड़ा ने तर्क दिया है कि उनकी गिरफ्तारी का लगभग 17,000 घर खरीदारों और राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण द्वारा अनुमोदित निपटान-सह-समाधान योजना पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा, जिसे सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी भी मिली थी।

हालांकि, अदालत ने वित्तीय लेनदारों के साथ बैठक के लिए अरोड़ा को हिरासत में मुंबई भेजने को “अव्यावहारिक” मानते हुए मौजूदा कार्यवाही में अंतरिम जमानत देने के खिलाफ फैसला किया। कोर्ट ने कहा कि अंतरिम जमानत देने के लिए भी पीएमएलए के प्रावधानों को पूरा करना होगा। इसने सुझाव दिया कि यदि चाहें, तो जेल अधीक्षक कानून के अनुसार जेल से अरोड़ा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं।

विशेष न्यायाधीश जंगाला ने 15 सितंबर को कहा कि उन्हें लंबे दस्तावेजों का अध्ययन करने के लिए समय चाहिए।

जांच एजेंसी ने 24 अगस्त को इस मामले में अरोड़ा और आठ अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। आरोपियों पर कम से कम 670 घर खरीदारों से 164 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है।

एजेंसी की ओर से पेश हुए विशेष लोक अभियोजक एन.के. मट्टा ने पहले अदालत को अवगत कराया था कि कंपनी और उसके निदेशक रियल एस्टेट परियोजनाओं में बुक किए गए फ्लैटों के बदले संभावित घर खरीदारों से अग्रिम धनराशि एकत्र करके लोगों को धोखा देने की आपराधिक साजिश में शामिल थे। उन्होंने कहा था कि कंपनी समय पर फ्लैटों का कब्जा प्रदान करने के सहमत दायित्व का पालन करने में विफल रही और आम जनता को धोखा दिया।

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई प्राथमिकियों से उपजा है। यह आरोप लगाया गया है कि रियल एस्टेट व्यवसाय के माध्यम से एकत्र किए गए धन को मनी लॉन्ड्रिंग के माध्यम से कई फर्मों में निवेश किया गया था, क्योंकि घर खरीदारों से प्राप्त धन को बाद में अन्य व्यवसायों में शामिल फर्मों के कई खातों में स्थानांतरित कर दिया गया था। अरोड़ा संतोषजनक जवाब नहीं दे सके, जिसके कारण उनकी गिरफ्तारी हुई।

करीब एक महीने पहले ग्रेटर नोएडा के दादरी प्रशासन ने अरोड़ा और सुपरटेक के खिलाफ नोटिस जारी कर कुल 37 करोड़ रुपये चुकाने को कहा था। नोटिस दिए जाने के बाद अरोड़ा को स्थानीय डीएम कार्यालय में हिरासत में लिया गया, लेकिन बाद में रिहा कर दिया गया।

सूत्रों के मुताबिक, अरोड़ा और सुपरटेक के खिलाफ कई एफआईआर दर्ज की गई हैं। उन्होंने बैंकों से भी ऋण लिया और उनके खाते कथित तौर पर गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में बदल गए।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय