Saturday, July 6, 2024

भारत ने एनएएम बैठक में पाकिस्तान की कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की खारिज, बताया निराधार

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को अजरबैजान की राजधानी बाकू में गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) की मंत्रिस्तरीय बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने के पाकिस्तान के प्रयास को खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने एनएएम मंत्रिस्तरीय बैठक में अपना बयान देते हुए कहा कि भारत पाकिस्तान की “निराधार और आधारहीन टिप्पणियों” को खारिज करता है।

वर्मा ने कहा, “हम कल फिर से बांडुंग सिद्धांतों के घोर उल्लंघन के गवाह बने, जब पाकिस्तान के हमारे प्रतिष्ठित सहयोगी ने एनएएम एजेंडे में एक द्विपक्षीय मुद्दा लाया। यह खेदजनक है कि हमारे मंच की पवित्रता को फिर से अनुमानित रूप से अपमानित किया गया। हम उनके निराधार और निराधार को खारिज करते हैं टिप्पणी।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को “आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि वे खुद को कहां पाते हैं, और क्या चीज उन्हें वहां ले आई है।”

भारत कश्मीर को एक द्विपक्षीय मुद्दा मानता है, जिसे वह पाकिस्तान के साथ बातचीत के जरिए हल करना चाहता है।

वर्मा ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि एनएएम का अतीत गौरवशाली रहा है, लेकिन इसका भविष्य इस बात से परिभाषित होगा कि हम यूएनएससी सुधार, जलवायु परिवर्तन, डिजिटल प्रौद्योगिकी, मानक सेटिंग, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और आतंकवाद जैसे मुद्दों सहित हमारे समय की कुछ परिभाषित चुनौतियों से कैसे निपटते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या हम एनएएम के सिद्धांतों पर लौट सकते हैं, जो वास्तव में गुटनिरपेक्ष होना है, और एक दूसरे के साथ खड़े होने में सक्षम होना है।”

वर्मा ने कहा, एनएएम में विकासशील दुनिया के बड़े हिस्से, ग्लोबल साउथ शामिल हैं- जिसने इन अनिश्चितताओं और संघर्षों के लिए अतिरिक्त नुकसान उठाया है और आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान का सामना किया है जो पूरी तरह से उनके स्वयं के निर्माण से नहीं थे।

उन्होंने कहा, “4एफ जो विकासशील दुनिया के लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं – भोजन, वित्त, ईंधन और उर्वरक – उन्हें निश्चितता, पारदर्शिता और समानता के साथ उपलब्ध कराए जाने चाहिए। एनएएम के सदस्यों के रूप में हमारे लिए अपने पक्ष में खड़ा होना महत्वपूर्ण है विकासशील दुनिया के मित्र, जो संकट में हैं, अस्तित्व संबंधी मुद्दों से जूझ रहे हैं।”

वर्मा ने सभा को सूचित किया कि भारत की जी20 की मौजूदा अध्यक्षता ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं को जी20 नेताओं के एजेंडे में सबसे आगे रखा है।

उन्होंने कहा, “यहां, मैं इस वर्ष की शुरुआत में भारत द्वारा आयोजित वॉइस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन का उल्लेख कर रहा हूं, जिसमें लगभग 130 देशों ने भाग लिया था। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे कुछ साथी एनएएम सदस्यों ने जी20 एजेंडे को आकार देने में योगदान दिया है, जैसा कि इसमें जलवायु लचीलापन और पर्यावरण स्थिरता के साथ-साथ डिजिटल व्यापार कनेक्टिविटी और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के लिए वित्तपोषण भी शामिल है, जो हमारे एनएएम भागीदारों के लिए महत्वपूर्ण विषय हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय