Thursday, July 18, 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने नोएडा एयरपोर्ट प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के काम-काज की समीक्षा की। इसमें एयरपोर्ट के कार्यों की प्रगति के अलावा विभिन्न विभागों को कार्य संचालन के लिए स्थान एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने की स्थिति की भी समीक्षा की गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आगामी 2 जुलाई को संयुक्त समन्वय समिति की बैठक होगी। एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कार्यदायी संस्था ने एयरपोर्ट के काम को पूरा करने की समय सीमा में 6 माह की बढ़ोतरी की मांग की है। एयरपोर्ट पर रनवे, एटीसी का काम लगभग पूरा हो चुका है। उपकरण लगाने का काम चल रहा है।

 

शुक्रवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साईट का निरीक्षण मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के द्वारा किया गया। इस दौरान मुख्य सचिव को विकासकर्ता जुरिक एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने बताया कि परियोजना के लिए डिवेलप्मेंट प्लान के अनुसार एयरपोर्ट के विकास के लिए ईपीसी कांट्रैक्टर टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा  एटीसी बिल्डिंग के कंपलीशन का कार्य चल रहा है। जो माह अगस्त तक बिल्डिंग को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को एटीसी इक्विपमेंट लगाने के लिए हस्तगत कर देंगे।

 

वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अवगत कराया गया की इक्विपमेंट के इंस्टालेशन का कार्य माह सितम्बर तक पूर्ण हो जायेगा। रनवे पर और एप्ररेन  पर वर्तमान में इलेक्ट्रिक लाईट का कार्य चल रहा है। रनवे के पास नेविगेशन इक्विपमेंट के साथ साथ ग्लाइड पाथ एंटेना और लोकलाइजर लगाये जा चुके है। इस पर मुख्य सचिव द्वारा निर्देश दिये गये की सभी तरह के इक्विपमेंट जिसे एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा लगाया जाना है उसे माह सितंबर तक पूर्ण कर लिए जो।

 

 

मुख्य सचिव को टर्मिनल बिल्डिंग के निरीक्षण के समय कंसेशनेयर द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में फसेड और रूफ का कार्य प्रगति पर है तथा पियर पर फिनिशिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ऑटोमेटेड बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के इंस्टालेशन का कार्य प्रगति पर है। कंसेशनयर द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि अभी तक 37 मिलियन सेफ वर्क ऑवर का कार्य सफलता पूर्वक किया गया है। इस पर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए की एयरपोर्ट का विकास माइलस्टोन के अनुसार समय से माह सितम्बर 2024 तक पूर्ण कर प्रत्येक दशा में माह दिसम्बर तक एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया जाए।

 

 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साईट का निरीक्षण के बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जेवर एयरपोर्ट के लिए सीआईएसएफ, सीएनएसएटीएम, सिक्योरिटी और डीजीसीए से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण और बैठक के दौरान सीईओ नायल डा. अरुणवीर सिंह, डीएम मनीष कुमार वर्मा, नायल के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया, कंसेशनयर यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ क्रिस्टोफ सैल्मन,  चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन जैन, एसीईओ कपिल सिंह, विपिन जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय