Monday, May 6, 2024

दिल्ली आबकारी नीति मामला : केजरीवाल पहुंचे तिहाड़ जेल, सरकार के सामने ‘व्यावहारिक समस्याएं’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। आबकारी नीति मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सोमवार को 15 अप्रैल तक बढ़ा दी गई और अब आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक को तिहाड़ जेल में रखा जाएगा। इससे जेल से सरकार चलाने की प्रक्रिया और जटिल होने की आशंका है।

सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल को तिहाड़ की जेल नंबर 2 में रखा गया है। उन्हें अदालत में सौंपे गए और स्वीकृत नामों के अनुसार, काम के संबंध में दिल्ली सरकार के अधिकारियों से मिलने की अनुमति होगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केजरीवाल सप्ताह में दो बार परिवार के सदस्यों से भी मिल सकते हैं, लेकिन उनके नाम उस सूची में होने चाहिए जिसे जेल सुरक्षा द्वारा मंजूरी दी गई है। मधुमेह से पीड़ित केजरीवाल की नियमित स्वास्थ्य जांच भी की जाएगी।

इस बीच, तिहाड़ जेल के पूर्व पीआरओ सुनील कुमार गुप्ता ने कहा कि सलाखों के पीछे से सरकार चलाना उनके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होगा।

गुप्ता ने कहा, “मुख्यमंत्री के लिए एक समर्पित सहायता प्रणाली की आवश्यकता होती है। वर्तमान में, 16 जेलों में से किसी में भी मुख्यमंत्री कार्यालय को समायोजित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा नहीं है।”

उन्होंने कहा कि शासन में केवल दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से कहीं अधिक शामिल है क्योंकि इसमें कैबिनेट बैठकें आयोजित करना, मंत्रियों के साथ परामर्श करना, कर्मचारियों के साथ जुड़ना और उपराज्यपाल के साथ संवाद करना आवश्यक है।

गुप्ता ने कहा, “जेल के भीतर मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। इसके विपरीत, कैदियों को अपने परिवार के साथ रोजाना संक्षिप्त, रिकॉर्डेड फोन कॉल की अनुमति होती है।”

केजरीवाल के पूर्व डिप्टी मनीष सिसौदिया तिहाड़ जेल नंबर-1 में बंद हैं, जबकि दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन जेल नंबर-7 में और राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल नंबर-5 में हैं।

जेल सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल के साथ अन्य कैदियों की तरह ही व्यवहार किया जाएगा और सुबह 6.30 बजे उन्हें चाय और कुछ ब्रेड स्लाइस के साथ अन्य कैदियों की तरह नाश्ता भी दिया जाएगा।

एक सूत्र ने कहा, “दोपहर का भोजन सुबह 10.30 से 11 बजे के बीच परोसा जाता है, जिसमें दाल, सब्जी और पांच रोटी या चावल शामिल होता है। दोपहर से तीन बजे तक कैदियों को उनके सेल में ही रखा जाता है। दोपहर बाद साढ़े तीन बजे उन्हें चाय और दो बिस्कुट मिलते हैं। वे शाम 4 बजे अपने वकीलों से मिल सकते हैं।

“शाम 5.30 बजे रात का खाना परोसा जाता है। शाम सात बजे लॉकडाउन होता है। केजरीवाल जेल की निर्दिष्ट गतिविधियों के अलावा टेलीविजन देख सकते हैं। टेलीविजन पर 18 से 20 समाचार, मनोरंजन और खेल के चैनल उपलब्ध होते हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय