Friday, May 17, 2024

दिल्ली के उपराज्यपाल ने 83 और प्रतिष्ठानों को चौबीसों घंटे-सातों दिन संचालित करने की अनुमति दी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने 83 और प्रतिष्ठानों को 24 गुणा 7 आधार पर संचालन की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि श्रम विभाग के प्रस्ताव का संबंधित मंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा विधिवत अनुमोदन किया गया। प्रतिष्ठानों को दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 की धारा 14, 15 और 16 के तहत मंजूरी दी गई थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राजभवन के अधिकारियों ने कहा, ”83 की सूची में शामिल कुछ दुकानें और प्रतिष्ठान रेडीमेड कपड़ों और एक्सेसरीज के खुदरा व्यापार में शामिल आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड, ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन ट्रांसपोर्टेशन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के डिलीवरी स्टेशन, डिपार्टमेंटल और सुविधा स्टोर जैसे खुदरा व्यापार व्यवसाय में लगे गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड, नायका फैशन प्राइवेट लिमिटेड और एफएसएन ब्रांड्स मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (दोनों कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पादों से संबंधित हैं) और बीकानेरवाला इंटरनेशनल के पास मिठाई की दुकानों की एक श्रृंखला है। ”

अधिकारी ने कहा कि रेडीमेड कपड़ों और एक्सेसरीज़ की खुदरा बिक्री में शामिल हेन्नेस एंड मॉरित्ज़ रिटेल प्रा. लिमिटेड, डेयरी उत्पादों की बिक्री में शामिल एआर मिल्क एंड प्रोडक्ट्स, ई-कॉमर्स फर्म लिंक लॉजिस्टिक्स लिमिटेड, आईटी फर्म पीसीसी सॉफ्टेक प्राइवेट लिमिटेड, 24 गुणा 7 डिपार्टमेंटल स्टोर स्टोरेक्स, एफएमसीजी वितरक लिंक लॉजिस्टिक्स लिमिटेड, कूरियर और लॉजिस्टिक्स का व्यवसाय करने वाली इंस्टाकार्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कुछ अन्य व्यावसायिक संस्थाएँ हैं जिनके 24 गुणा 7 संचालन की छूट के लिए आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि यह चौथा ऐसा प्रस्ताव है जिसे अक्टूबर 2022 के बाद से एलजी सक्सेना ने मंजूरी दी है। पहली छूट 314 प्रतिष्ठानों को दी गई थी। इसके बाद इस साल अप्रैल और जून में क्रमशः 55 और 155 प्रतिष्ठानों को छूट दी गई थी।

अब नई 83 स्वीकृतियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न स्थानों पर 607 ऐसी दुकानें और प्रतिष्ठान होंगे जो आर्थिक गतिविधियों को गति देंगे।

उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और श्रम विभाग की सराहना करते हुए कहा कि इस संबंध में आवेदनों को पहले की तुलना में तेजी से मंजूरी दी जा रही है, जब 2016 से लंबित आवेदन 2022 के अंत में मंजूरी के लिए आए थे।

अधिकारी ने कहा, ”सक्सेना ने कहा कि एक साल पहले जब उन्होंने पहली बार आवेदनों के निपटान में अत्यधिक और बेवजह देरी का मुद्दा उठाया था, तब से विभाग में निश्चित रूप से काफी कुछ बदल गया है।”

एलजी ने तत्काल फ़ाइल का निपटारा करते हुए रेखांकित किया कि कम निपटान, कई बार प्रस्तावों पर निर्णय लेते समय लापरवाही, लापरवाही और अनावश्यक विचारों की ओर इशारा करते हैं, जहां विभागीय विवेक शामिल होता है।

अधिकारी ने कहा, एलजी ने कहा कि पारदर्शी शासन के हित में इस तरह के किसी भी विचार को कम करने की जरूरत है और मंजूरी देने के लिए अभिन्न पोर्टल के रूप में ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ विकसित करने जैसे पहले सुझाए गए सभी उपायों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

सक्सेना ने विभाग को 15 दिन के भीतर यह बताने का भी निर्देश दिया कि पिछले एक साल के दौरान खारिज किए गए आवेदनों के पीछे क्या वजह थी और दोबारा आवेदन करने पर क्या नतीजा निकला। अधिकारी ने कहा, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह उद्यमिता प्रदान करने के अलावा, अनुकूल और निवेशक अनुकूल कारोबारी माहौल और शहर के परिणामी आर्थिक विकास के हित में भी होगा।

अधिकारी ने कहा कि उपराज्यपाल ने विभाग को आवेदकों के लिए एक सुविधा या सक्षम तंत्र स्थापित करने पर विचार करने का भी निर्देश दिया, ताकि उन्हें अपने आवेदनों में कमियों या कमियों को सुचारू रूप से संबोधित करने में मदद मिल सके।

पिछले एक साल से अधिक समय से, उपराज्यपाल लगातार श्रम विभाग से नियामकों और व्यवसायों के बीच निर्बाध और फेसलेस डिजिटल इंटरफ़ेस के माध्यम से ऐसे अनुप्रयोगों के निपटान में पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित करने की दिशा में गंभीर कदम उठाने पर जोर दे रहे हैं, ताकि शहर में अनुकूल कारोबारी माहौल को बढ़ावा दिया जा सके। अधिकारी ने कहा कि इन प्रयासों का उद्देश्य शहर में बहुप्रतीक्षित ‘रात्रि जीवन’ को बढ़ावा देना भी है।

अधिकारी ने कहा, एलजी ने उद्यमियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लक्षित वर्ग को अधिनियम के तहत छूट के लिए आवेदन करने के लिए दिशानिर्देशों और मानक प्रक्रिया के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

उन्होंने पूरी प्रक्रिया में बाधाओं की पहचान करने और वास्तविक समय के आधार पर उसका समाधान प्रदान करने के लिए एक फीडबैक मॉड्यूल विकसित करने के लिए भी कहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय