Sunday, September 29, 2024

दिल्ली पुलिस ने 22 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में पति-पत्‍नी को गोवा में पकड़ा

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में एक दंपति को गिरफ्तार किया है, जो पिछले चार साल से फरार था। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि जाली संपत्ति के कागजात के आधार पर 22 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई।

अधिकारियों ने कहा कि पति और पत्‍नी – जिनकी पहचान विकास शांडिल्य उर्फ विकास शर्मा और एम. शर्मा के रूप में हुई है, को उत्तरी गोवा के विभिन्न कोनों में 10 दिनों से अधिक के लगातार प्रयासों के बाद उनके आवास से गिरफ्तार किया गया। यह दंपति गोवा में एक रेेेेेेेेस्‍टोरेंट चला रहा था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “हाल ही में एक वेब सीरीज “कोहरा” से प्रेरित होकर पुलिस टीम ने पति-पत्‍नी द्वारा गोवा में छुपे रहने के दौरान गुप्त रूप से चलाए जा रहे खाद्य वितरण व्यवसाय की पहचान करने के लिए स्थानीय भोजनालयों से ऑनलाइन भोजन का ऑर्डर दिया।”

यह गिरफ्तारी एक प्रतिष्ठित एनबीएफसी की शिकायत पर मामला दर्ज होने के बाद हुई है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि डीएसए अमृत मान सहित सेल्स मैनेजर नीलांजन मजूमदार और रिपोर्टिंग मैनेजर नितेश कुमार शिकायतकर्ता-कंपनी से संपत्ति पर ऋण (एलएपी) के लिए आवेदकों के प्रस्ताव प्राप्त करना चाहते थे। ।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “मान, जो पहले एक बिक्री एजेंसी का प्रबंधन करता था, ने संपत्ति-आधारित ऋण चाहने वाले व्यवसायों से सौदे सुरक्षित करने के लिए शिकायतकर्ता कंपनी के बिक्री प्रबंधक मजूमदार के साथ सहयोग किया।”

अधिकारी ने कहा, “आरोपियों में से एक एम शर्मा, जो मेसर्स सेवा अपैरल्स नामक कंपनी से जुड़ा है, ने 5 करोड़ रुपये के संपत्ति ऋण के लिए आवेदन किया था। 31 अगस्त, 2017 को 4.11 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी। इस मामले में एम/एस सेवा अपैरल्स ने उधारकर्ता के रूप में काम किया, जबकि गौरव शर्मा, विकास की मां और पत्‍नी ने सह-उधारकर्ता के रूप में काम किया। ऋण दिल्ली के रूप नगर में एक संपत्ति का उपयोग करके प्राप्त किया गया था। इसके बाद ऋण चुकौती में लगातार चूक हुई।”

जांच करने पर पता चला कि विकास की मां द्वारा शिकायतकर्ता कंपनी को सौंपे गए संपत्ति के दस्तावेज फर्जी थे।

इसके अलावा, उसने संपत्ति किसी अन्य खरीदार को भी बेच दी थी।

“मैसर्स सेवा अपैरल्स के खातों की आगे की जांच से पता चला कि ऋण प्राप्त करने के बाद, कंपनी अमृत मान, अंबिका मान और नीलांजन मजूमदार के साथ तीन अन्य फर्मों के साथ लेनदेन में लगी हुई थी। इन व्यक्तियों की पहचान सह-साजिशकर्ता के रूप में की गई थी। धोखाधड़ी, “संयुक्त पुलिस आयुक्त (ईओडब्ल्यू) सिंधु पिल्लई ने कहा।

पुलिस के मुताबिक, विकास ने अपनी मां और पत्‍नी के नाम से एक पार्टनरशिप फर्म मैसर्स सेवा अपैरल्स की स्थापना की।

उन्होंने एक एनबीएफसी से 4.11 करोड़ रुपये का ऋण हासिल करने के लिए रूप नगर संपत्ति से संबंधित फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया, जिसका बाद में दुरुपयोग किया गया।

ऋण आवेदन प्रक्रिया के दौरान विकास ने शिकायतकर्ता कंपनी को एक हलफनामा दिया था, जिसमें ऋण प्राप्त करने के लिए अपनी मां और कथित भाई गौरव के लिए अपनी सहमति का संकेत दिया था।

हालांकि, जांच से पता चला कि गौरव वास्तव में उसका भाई नहीं था।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “विकास और उसकी पत्‍नी विभिन्न पहचानों के साथ अलग-अलग शहरों में घूमकर अधिकारियों से बच रहे थे। आखिरकार, उनका स्थान गोवा में पाया गया। उत्तरी गोवा में छापेमारी के बाद उनकी गिरफ्तारी हुई।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय