Saturday, May 11, 2024

दिल्ली पुलिस ने अदालत को दी जानकारी-बृजभूषण के खिलाफ मुकदमा आगे बढ़ाने के लिए है पर्याप्त सबूत !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को एक अदालत को बताया कि उनके पास भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मुकदमा आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं। सिंह पर महिला पहलवानों से जुड़े यौन उत्पीड़न का आरोप है।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल को दिल्ली पुलिस ने सूचित किया कि सिंह और सह-आरोपी, विनोद तोमर, जो डब्ल्यूएफआई के निलंबित सहायक सचिव हैं, के खिलाफ एक स्पष्ट मामला है। पुलिस के प्रतिनिधि, लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने इस बात पर जोर दिया कि आरोपियों पर आरोप पत्र में सूचीबद्ध अपराधों के अनुसार आरोप लगाया जाना चाहिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने अदालत को बताया,”सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल), 354-ए (यौन उत्पीड़न), और 354-डी (पीछा करना) के तहत आरोप स्थापित करने के लिए सबूत पर्याप्त हैं।”

शिकायतकर्ताओं के वकील को आरोपों के संबंध में अपनी दलीलें पेश करने की अनुमति देने के लिए अदालत 19 अगस्त को फिर से बैठने वाली है। अदालत के आदेश में कहा गया, “श्रीवास्तव ने दलीलें शुरू करते हुए कहा कि बचाव पक्ष के वकील द्वारा दी गई दलीलें सराहनीय नहीं हैं।”

“सबसे पहले, सीआरपीसी की धारा 188 के संदर्भ में बचाव पक्ष द्वारा की गई दलीलों के आधार पर, यह प्रस्तुत किया गया है कि धारा 188 की सीमाएं तब लागू होती हैं जब अपराध पूरी तरह से भारत के बाहर किया जाता है, अन्यथा नहीं।”

“दूसरा, यह तर्क दिया गया है कि विचाराधीन अपराध आंशिक रूप से दिल्ली में और आंशिक रूप से बाहर किए गए हैं और इसलिए, दिल्ली न्यायालय का क्षेत्राधिकार होगा। तीसरा, यह तर्क दिया गया है कि मामला पूरी तरह से आईपीसी की धारा 354 के अंतर्गत आता है और धारा का सहारा लिया जा रहा है। आदेश में आगे कहा गया, 468(3) सीआरपीसी, सीमा की सीमा पर कोई सवाल नहीं हो सकता है।”

आदेश में आगे कहा गया है, “चौथा, यह तर्क दिया गया है कि निरीक्षण समिति की रिपोर्ट को ऐसी रिपोर्ट नहीं कहा जा सकता है जिसने आरोपी को बरी कर दिया है। एलडी अतिरिक्त पीपी के अनुसार, यह केवल एक विभागीय जांच है और यह इस अदालत के अधिकार क्षेत्र पर रोक नहीं लगाता है। अंत में , यह तर्क दिया गया है कि अदालत केवल प्रथम दृष्टया जांच के सख्त ब्रैकेट में रिकॉर्ड पर सामग्री को देखने के लिए बाध्य है और इस स्तर पर एक लघु परीक्षण आयोजित नहीं किया जा सकता है।”

18 जुलाई को राउज एवेन्यू कोर्ट ने सिंह और तोमर को अंतरिम जमानत दे दी थी। आरोपी सिंह के विरुद्ध धारा भारतीय दंड (आईपीसी) की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल), 354 ए (यौन टिप्पणी करना), 354 डी (पीछा करना) के तहत अपराध के लिए दिल्ली पुलिस की 1,000 पन्नों से अधिक की चार्जशीट अदालत के समक्ष दायर की गई थी। तोमर पर आईपीसी की धारा 109, 354, 354ए, 506 के तहत अपराध का आरोप लगाया गया है।

कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई एफआईआर में, छह वयस्क पहलवानों द्वारा यह आरोप लगाया गया है कि सिंह ने कथित तौर पर एक एथलीट को “पूरक” प्रदान करने की पेशकश करके यौन कृत्यों के लिए मजबूर करने का प्रयास किया, एक अन्य पहलवान को अपने बिस्तर पर बुलाया और उसे गले लगाया, साथ ही अन्य एथलीटों पर हमला करना और अनुचित तरीके से छूना शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय