Tuesday, May 7, 2024

मुजफ्फरनगर में डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी, एक बेड पर दो मरीज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जनपद में इस समय डेंगू ने अपने पैर पसार रखे हैं। जिसके चलते जनपद का स्वास्थ्य विभाग जहां हर संभव कोशिश कर डेंगू से बचाव का प्रचार प्रसार कर स्वास्थ्य सेवाएं पीड़ित मरीजो को उपलब्ध करा रहा है तो वहीं जिला चिकित्सालय के हालात यह हैं कि डेंगू की इस मार से एक बेड पर दो मरीजों का इलाज होते देखने को मिल रहा है।

दरअसल आपको बता दें कि मुजफ्फरनगर जनपद स्थित जिला चिकित्सालय में जुलाई माह से अब तक तकरीबन 272 डेंगू के केस आ चुके हैं इसके अलावा भी अन्य बुखार से पीड़ितों की तादाद लगातार जिला चिकित्सालय में बढ़ती नजर आ रही है। जिससे हालात यह है कि जिला चिकित्सालय में बनाए गए डेंगू वार्ड में इस समय एक बेड पर दो बुखार से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जानकारी के मुताबिक़ प्रतिदिन फीवर से पीड़ित सैकड़ो मरीज जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए पहुँच रहे है। अगर बात जनपद के स्वास्थ्य विभाग की करें तो यहां का स्वास्थ्य विभाग लगातार डेंगू या अन्य फीवर से बचने के लिए जनपद में प्रचार प्रसार करा रहा है साथ ही जिला चिकित्सालय में जहां बीमार और तीमारदार स्वास्थ्य सुविधाओं को उचित बता रहे हैं तो वहीं एक बेड पर दो मरीजों के उपचार की समस्या भी यहां लगातार देखने को मिल रही है।

इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए जहां जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने बताया कि बरसात के मौसम के बाद में डेंगू बुखार के मरीज आए हुए हैं एवं जुलाई से लेकर अभी तक एजीजा कन्फर्म लगभग 272 कैस हमारे पास आ चुके हैं, इसके साथ हम एक गतिविधियां कराते हैं। जिस एरिया का कैस होता है उसमें हम सर्वे करते हैं। बताया कि डेंगू का जो एडिस मच्छर है डेंगू फैलाने वाला वह घरों के अंदर ही कूलर में, फ्रिज की ट्रे में, बेकार पड़े बर्तनों में एवं टायर इत्यादि में बढ़ता है और साफ पानी में पनपता है। इसका जो लार्वा है वह सूखे में डालकर खत्म किया जाए या कोई कीटनाशक डाला जाए तो सोर्स साइजेक्शन व सोर्स शिक्षा की ये गतिविधिया हम कराते है, कंफर्म मौत डेंगू से हुई है इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं है एवं जो केस पेपर से या अन्य किसी सोर्स से मिलते हैं तो उनका वेरिफिकेशन करते हैं तो फिलहाल अभी तक जनपद में डेंगू से कोई मौत की कन्फर्म सूचना नहीं है। जिला चिकित्सालय द्वारा दी गई सूचना के हिसाब से 100 से 125 के करीब ओपीडी फीवर केसेस की हो रही है। जिसमें वायरल एवं टाइफाइड सभी तरह के बुखार देखते हैं, जिला चिकित्सालय में डेंगू वार्ड बनाया गया है जहां पर डेंगू के पेशेंट भर्ती किए जाते हैं एवं उन पर मच्छरदानी लगाई गई है। डेंगू जांच की सुविधा निशुल्क उपलब्ध है और जो ब्लड के कंपोनेंट है। ब्लड इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था की गई है।

वही तीमारदार तनवीर की माने तो यहां मेरा बच्चा भर्ती है और जब हमने यहां भर्ती किया तो डॉक्टर साहब ने बताया कि इसे डेंगू है, आज इसको भर्ती किए तकरीबन सात दिन हो गए हैं, ट्रीटमेंट तो ठीक कर रहे हैं एवं डॉ मैडम दोनों टाइम आ रही है, अब बच्चे की स्थिति सही बता रहे हैं। जांच रोजाना हो रही है, डॉक्टर साहब दो-दो बार देखने आ रहे हैं, हां एक-एक चारपाई पर दो-दो आदमी पड़े हैं और जब से 4-5 दिन से मैं यहां देखा है मुझे तो ऐसा ही दिखाई दे रहा है।

वही डेंगू से ग्रस्त चरण सिंह की माने तो मुझे बुखार हुआ था एवं मेरी टीएलसी… जो है वह 2000 है। हम यहां रात से भर्ती हैं, हां इन्होंने बोतल आदि लगाकर ट्रीटमेंट किया है। यहां डॉक्टर आदि तो आ रहे हैं लेकिन एक बेड पर दो को शिफ्ट कर रखा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय