Sunday, April 28, 2024

विकसित भारत एंबेसडर कार्यक्रम : जहां भी महिलाओं ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया, उस देश की जीडीपी कई पायदान ऊपर गई – हरदीप सिंह पुरी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। ‘विकसित भारत एंबेसडर’ के तहत पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में बुधवार को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “देश को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तक पहुंचाने का श्रेय नरेंद्र मोदी सरकार को जाता है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कोलकाता में ‘विकसित भारत एंबेसडर’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार के तहत हासिल किए गए ऐतिहासिक उपलब्धियों को गिनाया और कहा कि इसने दुनिया की रेटिंग एजेंसियों द्वारा भारत को एक बेहतरीन स्थान और अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में देखे जाने की ‘नींव’ तैयार की है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दृढ़ संकल्प और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं सहित सेवाओं के समय पर पूरा होने के साथ देश की तेज गति से विकास के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में काम किया है।

उन्होंने नीतिगत पंगुता के लिए पिछली सरकारों को कोसने से परहेज किया और एंबेसडर से कहा कि परियोजनाओं को समय पर शुरू करना और साकार करना इस सरकार का मुख्य फोकस रहा है और इसका फल मिल रहा है।

महिला सशक्तिकरण पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “इस सरकार ने कई महिला केंद्रित विकास योजनाएं जैसे स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना और महिला आरक्षण जैसी महिला नेतृत्व वाली विकास योजनाएं शुरू की।”

उन्होंने आगे कहा कि महिलाएं आज देश की विकास गाथा में सक्रिय भागीदार बन रही हैं और यह देश की शक्ति बढ़ाने का काम करेंगी।

उन्होंने कहा, “जहां भी महिलाओं ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया है, उस देश की जीडीपी निश्चित रूप से कई पायदान ऊपर गई है।”0

उन्होंने आगे उन परियोजनाओं की श्रृंखला को सूचीबद्ध किया जो वर्षों पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों में शुरू की गई थीं, लेकिन दशकों के बाद भी यह पूरी नहीं हो पाई या धरातल पर दिखी ही नहीं।

उन्होंने कहा, “1969 में स्वीकृत कलकत्ता भूमिगत मेट्रो से लेकर द्वारका एक्सप्रेसवे से लेकर सरया सिंचाई परियोजना तक, कई परियोजनाएं अपनी अवधारणा के 40 से अधिक वर्षों के बावजूद अधर में अटकी रहीं।”

उन्होंने यह भी बताया कि 2003 से पहले शुरू की गई कई परियोजनाएं अब वर्तमान सरकार के तहत अंतिम रूप ले रही हैं। उन्होंने युवा एंबेसडर से इस अग्रणी पहल में भाग लेने का आग्रह किया और कहा, “विकसित भारत की भूमिका अगले 20 वर्षों की यात्रा तय करेगी।”

उन्होंने आग्रह किया, “आपको इस अभियान और देश के विकास में भागीदार बनना चाहिए क्योंकि यह भारत को दुनिया के शीर्ष पर ले जाने, भारतीयों को अपना सिर ऊंचा करके जीने के लिए प्रेरित करने के बारे में है।”

‘विकसित भारत एंबेसडर कार्यक्रम’ आम लोगों तक विकास और प्रगतिशील पहल के संदेश का प्रचार-प्रसार करने के लिए मोदी सरकार के प्रमुख आयोजनों में से एक है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी से इस जन-संचालित आंदोलन में शामिल होने और 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने में मदद करने का आह्वान किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय