Saturday, May 4, 2024

डीजी फायर बोले- मजबूत होगी प्रदेश की अग्निशमन व्यवस्था

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। अग्नि एवं आपात सेवा के महानिदेशक अविनाश चंद्र ने कहा कि 1000 करोड़ से प्रदेश की अग्निशमन व्यवस्था मजबूत होगी। अगले पांच वर्ष में प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर अग्निशमन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

आग से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए जागरूकता की आवश्यकता है। डीजी फायर ने बृहस्पतिवार को मेरठ में परतापुर फायर स्टेशन का निरीक्षण किया। इसके बाद बाईपास स्थित एक रिसोर्ट में अग्नि सुरक्षा जागरूकता जन-संवाद में शिरकत की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान डीजी फायर ने कहा कि सरकार का जोर अग्निशमन की एनओसी के आवेदन को सरल बनाने पर है। अभी तक यह प्रक्रिया काफी जटिल है। आवेदन करने में भी एक्सपर्ट की जरूरत होती है। इसके अलावा छोटे भवनों के लिए सेल्फ सर्टिफिकेशन की प्रकिया भी जल्द ही शुरू करने पर विचार है।

उन्होंने बताया कि 15वें वित्त आयोग से अग्निशमन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए देशभर का 5000 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है। इसमें से 742 करोड़ यूपी को आवंटित हुआ है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन से करीब 225 करोड़ रुपये अग्निशमन व्यवस्था को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होंगे। इस धनराशि से नई अग्निशमन गाड़ियां व उपकरण खरीदे जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय