Wednesday, October 23, 2024

मेरठ में सांसद की अध्यक्षता में दिशा की बैठक, विभागों और योजनाओं की हुई समीक्षा

मेरठ। मेरठ विकास भवन सभागार में सांसद अरूण चंद्रप्रकाश गोविल की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। जिसमें जनपद में समस्त विभागों में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

समीक्षा करते हुए सांसद ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचाया जाए। इस अवसर जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा सांसद सहित समस्त जनप्रतिनिधियो का पौधा भेंटकर स्वागत किया गया। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियो द्वारा कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, डूडा, श्रम, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण, लोक निर्माण आदि विभागों की योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के क्रम में सांसद ने कहा कि प्रत्येक विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं एवं कार्यक्रम आमजनमानस के लाभार्थ सरकार द्वारा चलाये गये हैं।

 

 

लेकिन लोगों को जानकारी का अभाव एवं योजना की सही जानकारी न होने के कारण योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं।समस्त विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनपद स्तर पर विभागीय योजनाओं की मॉनीटरिंग की जाये तथा नियमित रूप से योजनाओं के लिए प्राप्त आवेदन और उनके निस्तारण तथा कितने लाभार्थियों को योजना का लाभ मिला। इसको ध्यान में रखते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। दिव्यांगता प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि के संबंध में निर्देशित किया गया कि यदि किसी व्यक्ति द्वारा किसी भी विभाग को आवेदन प्राप्त हो रहा है उस पर तत्काल कार्यवाही की जाये तथा विभागीय वरिष्ठ अधिकारी द्वारा नियमित निगरानी करते हुये प्रमाण पत्र जारी करने की समयबद्धता को सुनिश्चित किया जाये। जनप्रतिनिधियों द्वारा अस्पताल,दवा स्टोरों पर ओवररेटिंग, अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड के संबंध में आ रही समस्या, सीएचसी व पीएचसी पर आवश्यक सुविधाएं इत्यादि के संबंध में अवगत कराया गया।

 

 

 

जिस पर राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि इस प्रकार की शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। सरकार के निर्देशो का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराये तथा अस्पतालों की नियमित मॉनीटरिंग की जाये व ओवर रेटिंग के संबध में जनपद स्तर पर कमेटी का गठन कर औचक निरीक्षण किया जाये। जो भी नियमों के विरूद्ध दवा की बिक्री करते हुये पाये जाये या जो भी इस अवैध कार्य में लिप्त हो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। आयुष्मान कार्ड की सुविधा एवं उसके संबंध में आने वाली समस्याओं के निस्तारण हेतु जनपद स्तर पर बनी समिति द्वारा ऐसी शिकायतों का निस्तारण तत्काल किया जाये तथा इस संबंध में लोगो को जागरूक किया जाये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय