Saturday, April 27, 2024

सहारनपुर में मण्डलायुक्त ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। मण्डलायुक्त डा0 हृषिकेश भास्कर यशोद की अध्यक्षता में मण्डलायुक्त सभागार में उत्तर प्रदेश शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों वालें बिन्दुओं एवं अन्य विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु अद्यतन प्रगति के आधार पर सेक्टरवार मण्डलीय समीक्षा बैठक की गयी।
बैठक में लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल, सिंचाई एवं जल संसाधन, ऊर्जा, लोक निर्माण विभाग, नमामि गंगे एवं जलापूर्ति, नगर विकास, वन, कृषि, पशुधन, मत्स्य, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध विकास, गन्ना, सहकारिता, समाज कल्याण, दिव्यांगजन, महिला कल्याण, पिछडावर्ग, अल्पसंख्यक एवं महिला कल्याण से संबंधित योजनाओं की बिन्दुवार विस्तृत समीक्षा की गयी।
मण्डलायुक्त हृषिकेश भास्कर यशोद ने निर्देश दिये कि भूगर्भ जल विभाग व लघु सिंचाई विभाग आपसी समन्वय बनाकर चेकडैम हेतु साइट के स्थल चयन की कार्यवाही करें। लघु सिंचाई विभाग चेकडैम के इन्फ्रास्ट्रक्चर डिटेल्स भूगर्भ जल विभाग को उपलब्ध करा दें तथा भूगर्भ जल विभाग डिटेल्स का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने कहा कि अटल भूजल योजना जिसका मूल उद्देश्य भूजल प्रबन्धन करते हुए ऐसे स्थानों का चयन किया जाना है जहां पर पानी की समस्या से जनसामान्य को छुटकारा मिल सके।
उन्हेाने अधिशासी अभियंता, भूगर्भ जल को निर्देश देते हुए कहा कि वह आगामी बैठक में अद्यतन प्रगति के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें। डा0 हृषिकेश भास्कर यशोद ने निर्देश दिये कि नहरों में टेल तक पानी की पहुंच की मॉनिटरिंग कराये जाने हेतु तीनों जनपदों की समस्त टेलों पर सेंसर लगवाये जाने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को प्रेषित किये जाएं ताकि पारदर्शिता के साथ मॉनिटरिंग की जा सके। समीक्षा करने पर पाया गया है कि समस्त सरकारी कार्यालयों के विद्युत बकायों का भुगतान अब केन्द्रीकृत प्रणाली के तहत हो रहा है ऐसी दशा में प्रपत्र को समीक्षा से अलग करने के लिए शासन से मार्गदर्शन प्राप्त करने एवं शासन को पत्र प्रेषित करने के निर्देश मुख्य अभियंता विद्युत को दिये। अधीक्षण अभियंता, लोक निर्माण विभाग, सहारनपुर मण्डल को निर्देश दिये गये कि नई सड़कों के निर्माण एवं चौडीकरण के लक्ष्य को पूर्ण कराये जाने में यदि किसी अन्य विभाग के सहयोग की आवश्यकता को आगामी बैठक में बताएं।
यह भी निर्देश दिये गये कि सेतुओं के निर्माण कार्यों में कराई गई थर्ड पार्टी जॉच की रिपोर्ट का डाटा एकत्र कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि मैटेरियल की गुणवत्ता एवं यदि कोई कम्प्लाइन्स हो तो उसका अनुपालन कराया जा सकें।
मुख्य विकास अधिकारी, मुजफ्फरनगर को जनपद मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के अन्तर्गत 02 परियोजनाओं का कार्य धीमी गति से चलनें पर निर्देश दिये कि वह दोनों परियोजनाओं के कार्यों के फोटोग्राफ आवश्यक विवरण सहित उपलब्ध करायें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत निर्देश देते हुए कहा कि मण्डल के पात्र वंचित किसानों को योजना के लाभ से लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होने संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देश दिये कि इस कार्य में लापरवाही न बरती जाए। मुख्यमंत्री निराश्रित एवं बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अन्तर्गत सुपुर्दगी में दिये जाने वाले गोवंश की मृत्यु होने की दशा में शव के निस्तारणार्थ लिखित रूप में एस0ओ0पी0 तैयार कर प्रस्तुत करें। संयुक्त निदेशक, औद्योनिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण, सहारनपुर को राज्य औद्योनिक मिशन के अन्तर्गत पॉली हाउस के लक्ष्य को बढाते हुए लक्ष्यापूर्ति करने के निर्देश दिये। क्षेत्रीय दुग्धशाला विकास अधिकारी को मण्डल के अन्तर्गत असक्रिय 129 दुग्ध समितियों को सक्रिय न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इन्हें सक्रिय करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। बैठक में नगर आयुक्त गजल भारद्वाज, डीएफओ गौतम राय, संयुक्त विकास आयुक्त सुनील कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहारनपुर डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मुजफ्फरनगर नरेन्द्र बहादुर सिंह सहित संबंधित विभागों के मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय