Sunday, September 8, 2024

मण्डलायुक्त सहारनपुर ने की कांवड यात्रा तैयारी के संबंध में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर एवं शामली के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मण्डलीय समीक्षा बैठक

सहारनपुर। मण्डलायुक्त सहारनपुर डॉ0 हृषिकेश भास्कर यशोद की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराये जाने हेतु मण्डलीय समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों द्वारा पीपीटी के माध्यम से कांवड यात्रा के संबंध में आने वाली चुनौतियो एवं उनसे निपटने के लिए की गई तैयारियों से मण्डलायुक्त को अवगत कराया गया।
उन्होंने कहा कि कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराये जाने हेतु प्रशासन पूर्ण रूप से तैयार है। मण्डलायुक्त हृषिकेश भास्कर यशोद ने कहा कि कांवड यात्रा के सफल संचालन के लिए सभी अधिकारी समन्वय बनाकर अपने उत्तरदायित्वों का सक्रिय ढंग से निर्वहन करें।
उन्होने निर्देश दिए कि विभागीय स्तर पर भी सभी मण्डलीय अधिकारी बैठक कर समीक्षा करते रहें तथा विभागीय मण्डलीय अधिकारी निरंतर भ्रमणशील रहें। इसके लिए भ्रमण प्लान बनाकर अवगत भी कराएं। जनपद स्तरीय अधिकारियों का भी एक भ्रमण प्लान अपने पास रखें ताकि बेहतर ढंग से यात्रा को समपन्न कराया जा सके। कांवड यात्रा को प्लास्टिक फ्री रखा जाए। इस कार्य के लिए जन सहयोग भी लिया जाए। मार्ग पर संचालित ढाबों, दुकानों एवं रेस्टोरेन्ट पर सुस्पष्ट शब्दों में प्रोपराइटर का नाम एवं मोबाइल नम्बर अंकित होने के साथ ही रेट लिस्ट चस्पा हो।
डॉ0 हृषिकेश भास्कर यशोद ने नगर निकायों एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को कांवड मार्ग पर बेहतर साफ-सफाई, शौचालय एवं पेयजल व्यवस्था, एनएचएआई एवं लोक निर्माण विभाग को गड्ढामुक्त सडकें, संकेतक, विद्युत विभाग को निर्बाध एवं सुरक्षित विद्युत आपूर्ति, ट्रांसफार्मरों की बैरीकेटिंग, विद्युत खम्भों की प्लास्टिक टेपिंग, वन विभाग को आवश्यकतानुसार पेडों की कटाई एवं छंटाई, स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक एम्बुलेंस एवं मेडिकल शिविर तथा दवाओं की उपलब्धता, खाद्य सुरक्षा विभाग को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता एवं रेट लिस्ट, सिंचाई विभाग को नहरों पर संकेतक एवं बेरीकेटिंग व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर बनाए गये कन्ट्रोल रूम में सभी विभागों के अधिकारियों की ड्यूटियां लगवाई जाएं। कन्ट्रोल रूम के नम्बर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
पुलिस उप महानिरीक्षक अजय कुमार साहनी ने कांवड यात्रा के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि लगने वाले शिविरों को समय से अनुमति दे दी जाए। कांवड मार्ग पर कूडा दान को ढककर रखा जाए। बेरियरों पर रिफलेक्टर लगाए जाएं। विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए छोटे वाहन पर जनरेटर की व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित मानकों का पालन कराने हेतु डीजे संचालकों से समन्वय कर लिया जाए। उन्होने स्थानीय गोताखोरों की सूची पुलिस के साथ साझा करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सहारनपुर  मनीष बंसल, जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, जिलाधिकारी शामली रविन्द्र सिंह, नगर आयुक्त संजय चौहान, अपर आयुक्त प्रशासन सुरेन्द्र राम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहारनपुर  रोहित सिंह सजवान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरनगर अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक शामली अभिषेक, मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, एसपी यातायात सहारनपुर सिद्धार्थ वर्मा सहित संबंधित विभागों के मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय