Sunday, September 8, 2024

मुजफ्फरनगर में हिट एंड रन कानून का विरोध, ड्राइवरों ने चक्का जाम कर किया धरना प्रदर्शन

मुजफ्फरनगर। देश में लागू हुए नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ ट्रांसपोर्टर और ट्रक ड्राइवरों ने हड़ताल कर दी है। भारतीय न्याय संहिता 2023 में हुए संशोधन के बाद हिट एंड रन के मामलों में दोषी ड्राइवर पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना और 10 साल तक कैद का प्रावधान है, जिसका विरोध किया जा रहा है।

इस हड़ताल का आम आदमी पर सीधा असर देखने को मिल रहा है। ट्रकों की हड़ताल होने से दूध, सब्जी और फलों की आवक नहीं हुई और कीमतों पर इसका सीधा असर देखने को मिला। पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रुक गई, जिससे लोकल ट्रांसपोर्ट और आम लोगों को आवाजाही में दिक्कत उठानी पड़ रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

देश में 80 लाख से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हैं, जो हर दिन जरूरत का सामान एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसपोर्ट करते हैं। हड़ताल के कारण इतनी बड़ी संख्या में ट्रकों के रुकने से जरूरी चीजों की किल्लत हो सकती है।  मुजफ्फरनगर में भी ट्रांसपोर्ट व ड्राइवर हड़ताल पर रहे हैं। ड्राइवरों का साफ तौर पर कहना है कि जिस तरह सरकार ने उनके ऊपर नया कानून थौपा है। उस तरह से काम नहीं हो सकता जिस वजह से आज उन्होंने चक्का जाम करते हुए हड़ताल शुरू कर दी है, जब तक सरकार अपना यह कानून वापस नहीं लेगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

ड्राइवरों का कहना है कि अगर एक्सीडेंट होता है, तो 700000 का जुर्माना वह कहां से भरेंगे, क्योंकि वह बड़ी मुश्किल से अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। निजी ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के चलते रोडवेज में कार्यरत ड्राइवर में भी भय का  माहौल है, जिसके चलते रोडवेज बसों का भी चक्का जाम है, मुजफ्फरनगर में रोडवेज ड्राइवरों ने रोडवेज बस स्टैंड पर बसों को खड़ी कर चक्का जाम कर दिया।

बस डिपो के प्रभारी राजकुमार तोमर का कहना है कि सोशल मीडिया और ट्रांसपोर्टर के माध्यम से अफवाह फैलाई गई है कि सरकार कोई नया कानून लाई है, मगर अभी तक यह लागू नहीं हुआ है, उसके बावजूद भी ड्राइवर वाहन नहीं चला रहे हैं। उनका कहना है कि हमें किसी भी संगठन के द्वारा पहले से ही कोई हड़ताल की सूचना नहीं दी गई थी।

उन्होंने कहा कि ड्राइवरों में भय का माहौल है कि कहीं यह गाड़ी लेकर चले तो गुस्साएं लोग उनकी गाडिय़ों में नुकसान न कर दें, जिस वजह से ड्राइवर गाड़ी चलाने को तैयार नहीं है। ट्रांसपोर्टरों द्वारा अचानक की गई हड़ताल से आम नागरिक भी परेशान है। ट्रांसपोर्टर सुबोध त्यागी कुक्का, सरदार जंग सिंह, आसिफ राही, सरदार सतपाल मान समेत सभी ट्रांसपोर्टर ने भोपा रोड पर हड़ताल कर प्रदर्शन किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय