Saturday, May 18, 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत पात्र किसान न रहे वंचित, जिलाधिकारी के निर्देशों पर दिव्यांग कृषक के घर जाकर खोला गया खाता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से, मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव कृषि के निर्देशों के क्रम में जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र किसानों के संतृप्तिकरण अभियान के अंतर्गत जनपद के समस्त ग्रामों में चौपाल लगायी जा रही है।
सूरजभान नामक किसान जो कि सेरपुर ब्लॉक रामपुर मनिहारान के रहने वाले है एवं दिव्यांग है एवं मधुमेह पीडित होने की वजह से इनका पैर कटा हुआ है इसलिए ये अपने खाते को आधार से लिंक नहीं करा पा रहे थे। इसी वजह से इनकी 13वीं किश्त नहीं आ पाई थी। जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने उक्त प्रकरण का संज्ञान लेते हुए उप निदेशक कृषि को निर्देश दिये कि इनका नया खाता पोस्ट आफिस में खुलवाया जाए। इनका नया खाता खुल गया है। इनकी आगामी सभी किश्तें इनको समय से प्राप्त होंगी।
कृषक सूरजभान ने जिलाधिकारी का धन्यवाद देते हुए कहा कि आज मेरे लिए यह खुशी का क्षण है जब मुझे सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना का लाभ मिल सकेगा और मेरी दिव्यांगता इसमें आडे नहीं आएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का जनपद के समस्त पात्र कृषकों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से जनपद की प्रत्येक तहसील में शिविर आयोजित किये जायेंगे। केन्द्र सरकार के कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 14वीं किस्त निर्गत करने से पूर्व सभी पात्र कृषकों के भूलेख का अंकन एवं बैंक खाते को आधार से लिंक किया जाने के साथ-साथ ईकेवाईसी कराया जाना अनिवार्य कर दिया गया है तथा आगामी किस्तें आधार संबंधित गेटवे पेमेंट से ही किया जाएगा।
जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी भी ऐसे लाभार्थी कृषक जिनका भूलेख अंकन, बैंक खाते के साथ आधार लिंकिंग, ईकेवाईसी का कार्य अवशेष रह गया है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि योजना से सभी पात्र कृषक आच्छादित हो जाएं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय