Friday, July 5, 2024

अवैध मोबाइल फोन के पार्टस बदल कर मार्केट में बेचने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, दो करोड़ कीमत के मोबाइल फोन बरामद

नोएडा। नोएडा के थाना सेक्टर-20 पुलिस ने विदेशों से विभिन्न कम्पनियों के मोबाइल फोनों का आयात एवं रिपेयरिंग कर एक्स्ट्रा कवर ब्रान्ड की पेकिंग करने वाली कम्पनी इनफोर्सल टेक्नोलॉजी प्राईवेट लि. का भन्डाफोड़ करते हुए अभियुक्त दिवाकर शर्मा को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अभियुक्त के कब्जे से 350 अवैध मोबाइल फोन, 1 लैपटॉप व रिपेयरिंग करने के उपकरण आदि बरामद किया है।

अपराध करने का तरीका व प्रमुख तथ्य:

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आरोपियों द्वारा इनफोर्सल टेक्नोलॉजी प्राईवेट लि. पता बी-21, सेक्टर-8, नोएडा में अवैध मोबाइलों का आयात एवं रिपेयरिंग कर एक्स्ट्रा कवर ब्रान्ड की पेकिंग के द्वारा विक्रय करने वाला कार्य करीब पांच वर्षों से किया जा रहा है। इससे पूर्व यह कम्पनी एचसीएल, डेल आदि कम्पनी के अधिकृत सर्विस सेन्टर के तौर पर लैपटॉप रिपेयरिंग का कार्य करते थे। उक्त कम्पनी के मालिक सौमित्र गुप्ता निवासी दिल्ली, डायरेक्टर अरूण भा दास नि0 ग्रेटर नोएडा है।

आरोपियों द्वारा विदेशों से विभिन्न कम्पनियों के मोबाइल फोनों को आयात कर कम्पनी की डीटेल व एमआरपी प्रिन्ट किए बिना ही अपनी कम्पनी इनफोर्सल टेक्नोलॉजी प्राईवेट लि. का ब्रान्ड नेम एक्सट्रा कवर की पेकिंग में बिना बिल के बेचा जा रहा था।आरोपियों द्वारा प्रयोग किये हुए अवैध मोबाइल फोन को एनसीआर में संदिग्ध व्यक्तियों से बिना आईडी व बिल के खरीदना व पार्टस बदलकर ग्राहकों को भ्रमित कर बेचा जा रहा था।

आरोपियों द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों से खरीदे गये मोबाइल फोन के पार्टस बदलकर असैम्बलिंग किया जा रहा था। आरोपियों द्वारा बेचे गए गये नये मोबाइल फोन की सर्विस की गारन्टी ग्राहकों को न देना। आरोपियों द्वारा विक्रय किय गये विभिन्न कम्पनियों के नये मोबाइल की सर्विस मोबाइल कम्पनियों के अधिकृत सर्विस सेन्टर (ओथोराइजिड सर्विस सेन्टर) पर नहीं होती है, बल्कि ग्राहकों को इन्हीं के सर्विस सेन्टर पर आना पड़ता है। आरोपियों द्वारा एनसीआर में भ्रमण कर मोबाइल फोन खरीदने वाले ग्राहकों को भ्रमित कर आधी कीमत में नया फोन वापस कर अपने ब्रान्ड के एक्सट्रा कवर के बाक्स में रखकर देना।

पुलिस की सूचना पर जीएसटी/कस्टम टीम मौके पर पहुंची है। प्रारंभिक जाच से करीब 5 करोड की जीएसटी चोरी का भी मामला प्रकाश में आया है।इनके पास से एक रजिस्टर बरामद हआ है जिसमें एनसीआर से अवैध मोबाइल खरीदे जाने वालों का केवल नाम अंकित है। संभवत: यह सभी मोबाइल कही न कहीं लूट/चोरी के हैं। क्योंकि इन मोबाइलों के वास्तविक स्वामी की डीटेल नहीं अंकित है और न ही इनके पास कोई खरीद आदि की रसीद, जिससे की वास्तविक स्वामी का पता किया जा सके। साथ ही साथ इनके द्वारा अलग-अलग व्यक्तियों से ऑनलाईन फोन खरीदे जाते हैं। जिसका कोई भी विवरण इनके पास मौजूद नही है।

इनके द्वारा जो भी कर्मचारी कम्पनी में कार्य करने वाले होते है उनको केवल 20-25 दिनों के लिए ही काम पर रखते थे। जिससे उनको इसके बारे में कोई जानकारी न होने पाए। इनके द्वारा अलग-अलग फोन के पार्टस निकालकर एक नया फोन तैयार किया जाता था, जिसकी कीमत बाजारू कीमत से 50-60 प्रतिशत कम होती थी और इसका कोई भी बिल ग्राहक को नहीं दिया जाता था।

साथ ही साथ उस फोन की वास्तविक पेकिंग भी गायब रहती थी। जैसे किसी फोन की बाजारू कीमत एक लाख रुपए है तो इनके द्वारा इसको 35-40 हजार रुपए में बेचा जाता था।

पुलिस ने इस मामले में दिवाकर शर्मा पुत्र राकेश कुमार शर्मा निवासी कृष्णानगर कॉलोनी बरोला बाईपास रोड, थाना बन्नादेवी, जनपद अलीगढ़ वर्तमान पता फ्लैट सं0 2120, टावर सी-7, जी अवैन्यू, गौर सिटी, थाना बिसरख, गौतमबुद्धनगर को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इसके पास से 350 अवैध मोबाइल फोन विभिन्न कम्पनी (कीमत करीब 02 करोड़), 1 लैपटॉप, मोबाइल फोन रिपेयरिंग करने के उपकरण बरामद किए हैं। पुलिस गैंग के और लोगो को पकड़ने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय