Tuesday, May 21, 2024

दिल्‍ली में नकली डॉक्‍टर करते थे जोखिम भरे ऑपरेशन, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने मेडिकल सेंटर को भेजा नोटिस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अग्रवाल मेडिकल सेंटर को उसका पंजीकरण रद्द करने और इसे बंद करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दो दिन पहले ही पुलिस ने सेंटर के तीन डॉक्टरों सहित चार लोगों को बिना को बिना उचित डिग्री के मरीजों की सर्जरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

नोटिस में कहा गया है, “ई-234, ग्रेटर कैलाश पार्ट-1, नई दिल्ली-110048 स्थित अग्रवाल मेडिकल सेंटर 2021-24 की अवधि के लिए तीन बिस्तरों के लिए दिल्ली नर्सिंग होम पंजीकरण अधिनियम, 1953 की धारा 5 के तहत इस निदेशालय के साथ पंजीकृत है। नर्सिंग होम का पंजीकरण 31.03.2024 तक वैध है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

“दिनांक 30.10.2023 और 31.10.2023 को सब इंस्पेक्टर, जीके-1 थाना और पुलिस उपायुक्त, दक्षिण जिले से एक शिकायत प्राप्त हुई थी जिसमें ऑपरेशन के दौरान और बाद में आठ लोगों की मौत का उल्लेख किया गया था, जबकि एक मरीज ने अपना गर्भाशय खो दिया था।”

इसमें कहा गया है कि मेडिकल सेंटर को एक कारण नोटिस भेजकर एक महीने के भीतर जवाब मांगा गया है कि उसका पंजीकरण रद्द करने का आदेश जारी क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

पुलिस के अनुसार, 10 अक्टूबर 2022 को संगम विहार की एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई कि उसके पति का 19 सितंबर 2022 को केंद्र में पित्ताशय की पथरी निकालने के लिए ऑपरेशन हुआ था। शुरुआत में, डॉ. नीरज अग्रवाल ने दावा किया कि प्रसिद्ध सर्जन डॉ. जसप्रीत सिंह सर्जरी करेंगे। हालांकि, सर्जरी से ठीक पहले उन्हें बताया गया कि कुछ आपात स्थिति के कारण डॉ. जसप्रीत सिंह ऑपरेशन नहीं करेंगे, जिसे डॉ. महेंद्र सिंह ने डॉ. नीरज अग्रवाल और डॉ. पूजा के साथ मिलकर किया।

महिला ने अपनी शिकायत में कहा है कि बाद में पता चला कि डॉ. महेंद्र सिंह और डॉ. पूजा फर्जी डॉक्टर हैं। महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि उसके पति को सर्जरी के बाद तेज दर्द हुआ और उसे सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

पुलिस उपायुक्त, दक्षिण चंदन चौधरी ने बताया कि जांच से पता चला है कि डॉ. जसप्रीत सिंह सर्जरी के दौरान मौजूद नहीं थे और उन्होंने फर्जी दस्तावेज बनाए थे। लापरवाही से मरीजों की मौत के लिए अग्रवाल मेडिकल सेंटर के खिलाफ दिल्ली मेडिकल काउंसिल में सात शिकायतें दर्ज की गईं।

27 अक्टूबर 2023 को एक अन्य मरीज जय नारायण की सर्जरी के बाद मृत्यु हो गई। एक मेडिकल बोर्ड ने 1 नवंबर 2023 को मेडिकल सेंटर में कमियां पाईं। आगे की जांच में डॉ. नीरज अग्रवाल द्वारा बार-बार फर्जी दस्तावेज तैयार करने का खुलासा हुआ।

डीसीपी ने कहा, “मृतक असगर अली की पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत का कारण लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टोमी की जटिलताओं के कारण रक्तस्रावी आघात बताया गया है।”

पुलिस ने मंगलवार को डॉ. नीरज अग्रवाल, उनकी पत्नी पूजा अग्रवाल, एक पूर्व सहायक जो कथित तौर पर डॉ. पूजा अग्रवाल होने का नाटक कर रही थी, पूर्व लैब तकनीशियन महेंद्र और सर्जरी नोट तैयार करने वाले डॉ. जसप्रीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तारियाँ अयोग्य व्यक्तियों द्वारा नियोजित सर्जरी के पर्याप्त सबूतों पर आधारित थीं। पुलिस ने 414 प्रिस्क्रिप्शन पर्चियां भी बरामद और जब्त कर ली हैं, जिनमें प्रिस्क्रिप्शन पर्चियों के शीर्ष पर काफी जगह छोड़ने के बाद केवल डॉक्टरों के हस्ताक्षर थे, और दो रजिस्टर जिनमें उन मरीजों का विवरण था, जिनका गर्भपात अस्पताल में किया गया था।

डीसीपी ने कहा, “कई प्रतिबंधित दवाएं बरामद की गईं, साथ ही कई इंजेक्शन और एक्सपायर हो चुके सर्जिकल ब्लेड और विभिन्न मरीजों के मूल नुस्खे की पर्चियां भी बरामद की गईं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय