Tuesday, September 17, 2024

मशहूर निर्देशक सिद्दीकी इस्माइल का दिल का दौरा पड़ने से निधन

मुंबई। साउथ सिनेमा के मशहूर निर्देशक सिद्दीकी इस्माइल का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 63 वर्ष के थे। सलमान खान की ‘बॉडीगार्ड’ का निर्देशन सिद्दीकी इस्माइल ने किया था। सिद्दीकी इस्माइल की मौत से फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा है।

सिद्दीकी इस्माइल को पिछले महीने लीवर की बीमारी के कारण कोच्चि के अमृता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद उन्हें एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) सपोर्ट पर रखा गया। इस दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा और डॉक्टरों की लाख कोशिशों के बावजूद उनकी मौत हो गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिद्दीकी इस्माइल एक लोकप्रिय मलयालम फिल्म निर्देशक थे। सिद्दीकी ने मलयालम के अलावा तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों का भी निर्देशन किया। उनकी आखिरी फिल्म ‘बिग ब्रदर’ थी, जो 2020 में रिलीज हुई थी। इसमें मोहनलाल के साथ अरबाज खान, अनूप मेनन, विष्णु उन्नीकृष्णन, सर्जन खालिद, हनी रोज, मिरना मेनन, चेतन हंसराज, गधा, सिद्दीकी और टिनी टॉम मुख्य भूमिका में थे। सिद्दीकी ने 2011 में सलमान खान की ‘बॉडीगार्ड’ का निर्देशन किया था। इसमें करीना कपूर, कैटरीना कैफ, हेज़ल केच, राज बब्बर जैसे कलाकार शामिल थे ।

सिद्दीकी ने फिल्म निर्माता फाजिल की मदद से फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। फ़ाज़िल ने उन्हें और उनके दोस्त लाल को कोचीन कला भवन की मिमिक्री मंडली के साथ प्रदर्शन करते देखा। इसके बाद सिद्दीकी-लाल की जोड़ी ने निर्देशन में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत कॉमेडी फिल्म रामजी राव स्पीकिंग (1989) से की। इस फिल्म में फाजिल ने खुद पैसा लगाया था। इसके बाद उन्होंने मलयालम सिनेमा के इतिहास पर एक सीरीज शुरू की। उन्होंने हरिहर नगर (1990), गॉडफादर (1991), वियतनाम कॉलोनी (1992), काबुलीवाला (1993), हिटलर (1996) जैसी हिट फिल्में कीं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय