Saturday, May 18, 2024

इजराइल के गाजा पट्टी को ‘तबाह’ करने के संकल्प के बाद बढ़ी जमीनी हमले की आशंका

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जेरूसलम। इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी को मलवे में तबदील करने की कसम खाई है। जिसके चलते गाजा पर बड़े जमीनी हमले की आशंकाएं बढ़ रही हैं।

दरअसल, शनिवार सुबह गाजा पट्टी की ओर से इजराइल पर लगातार रॉकेट से हमले किए जा रहे हैं, जवाब में इजराइल ने युद्ध की घोषणा कर दी है। इजरायली सेना के जवाबी हमले में गाजा पट्टी में 230 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना अभी भी गाजा पर बमबारी कर रही है। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि देश में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं है।

हमास ने कहा कि जमीन, हवा और समुद्र के जरिए उसका ये हमला अल अक्सा मस्जिद के अपमान के साथ-साथ दशकों से फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायली अत्याचारों के जवाब में था। इनमें गाजा की 16 साल की नाकेबंदी, पिछले साल वेस्ट बैंक के शहरों के अंदर इजरायली छापे, फिलिस्तीनियों पर बढ़ते हमलों के साथ-साथ अवैध बस्तियों का विकास शामिल है।

हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा कि समय आ गया है कि दुश्मन को समझ आ जाए कि वे परिणाम के बिना आगे नहीं बढ़ सकते।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, हमास नेताओं ने कहा कि गाजा में शुरू हुआ हमला कब्जे वाले वेस्ट बैंक और यरूशलेम तक फैल जाएगा।

गाजा में लोगों ने अंधेरे में रात बिताई। इजराइल ने क्षेत्र में बिजली काट दी और घनी आबादी वाले इलाके पर बमबारी तेज कर दी। हमलों ने विस्फोटों में आवासीय इमारतों को नष्ट कर दिया, जिसमें एक 14 मंजिला टावर भी शामिल था। इसमें दर्जनों अपार्टमेंट के साथ-साथ मध्य गाजा शहर में हमास कार्यालय भी शामिल था।

हमास के राजनीतिक ब्यूरो के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी ने अल जजीरा को बताया कि हमास ने वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में इजरायली बंदी बना रखा है। उन्होंने कहा कि हमास के पास इजरायल की जेलों में बंद सभी फिलिस्तीनियों को मुक्त करने के लिए पर्याप्त बंदी हैं।

उन्होंने कहा, “हम कई इजरायली सैनिकों को मारने और पकड़ने में कामयाब रहे।”

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व नेताओं ने संयम बरतने का आह्वान किया है, कई पर्यवेक्षकों ने भविष्यवाणी की है कि गाजा पर एक बड़ा जमीनी हमला होने की संभावना है।

जेरूसलम पोस्ट के सैन्य विश्लेषक योना जेरेमी बॉब ने कहा, “एक दूसरा कृत्य होने जा रहा है, वह गाजा पर आक्रमण है, और मुझे लगता है कि यह 2014 से भी बड़ा है जब इज़राइल ने 80,000 रिजर्व की मांग की थी।”

बॉब ने अल जज़ीरा को बताया, “एक या दो दिन के भीतर, इजराइल के पास एक बड़ी ताकत होगी जो गाजा में हमास की सेना को मात देने में सक्षम होगी।”

इजराइल के केनेसेट या संसद के सदस्य डैनी डैनन ने कहा कि हमास के खिलाफ प्रतिक्रिया आ रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय