Wednesday, July 3, 2024

महिला डॉक्टर ने मुकेश अंबानी का डीपफेक वीडियो देख गंवाए 7 लाख रुपये, मामला दर्ज

मुंबई। अंधेरी की एक महिला डॉक्टर ने उद्योगपति मुकेश अंबानी का डीपफेक वीडियो देख कर शेयर ट्रेडिंग घोटाले में 7 लाख रुपये से अधिक गंवा दिए। मामले की शिकायत डॉक्टर महिला ने ओशिवरा पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाई है। इस मामले की गहन छानबीन पुलिस कर रही है।

महिला डॉक्टर के अनुसार इस घोटाले में एक डीप-फेक वीडियो दिखाया गया था, जिसमें व्यवसायी मुकेश अंबानी को “राजीव शर्मा ट्रेड ग्रुप” का प्रचार कर रहे थे और बड़े मुनाफे के लिए निवेश करने की अपील कर रहे थे। इससे संबंधित विज्ञापन भी दिखाया गया था। महिला डॉक्टर का आरोप है कि उसने इंस्टाग्राम पर उद्योगपति मुकेश अंबानी की डीपफेक रील देखी थी और इसी डीपफेक वीडियो से प्रेरित होकर उसने विभिन्न अलग-अलग बैंक खातों में कुल 7.1 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। उसे इसका एहसास तब हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है, जब उसने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म द्वारा उसके शुरुआती निवेश के लाभ के रूप में दिखाए गए 30 लाख रुपये निकालने का प्रयास किया। इसके बाद महिला डॉक्टर ने ओशिवारा पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 419, 420 और आईटी अधिनियम की धारा 66 (डी) के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करवाया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस के अनुसार वीडियो को डीप-फेक तकनीक का उपयोग करके घोटालेबाजों द्वारा बनाया गया था। उनसे जो पैसे ट्रांसफर करवाए गए थे, उन्हें रोकने के लिए हम शिकायतकर्ता के बैंक के अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं।

यह दूसरा मामला है जब अंबानी का वीडियो होने का दावा करने वाला डीप-फेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ है। मार्च की शुरुआत में इसी तरह के एक वीडियो में अंबानी दर्शकों से अपने “छात्र वीनित” को सोशल मीडिया पर फॉलो करने का आग्रह कर रहे थे ताकि उन्हें मुफ्त निवेश सलाह मिल सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय