Thursday, May 9, 2024

जी20 सम्मेलन : पीएम मोदी ने इटली, जापान के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ दो अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को कहा, ”बैठक के दौरान दोनों नेताओं (पीएम मोदी और पीएम फुमियो किशिदा) ने पिछले वर्ष जी-20 और जी-7 की अध्यक्षता के दौरान भारत-जापान के बीच रचनात्मक बातचीत, विशेष रूप से ग्लोबल साउथ की चिंताओं और आकांक्षाओं को मुख्यधारा में लाने के प्रयासों का जिक्र किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दोनों नेताओं ने बुनियादी ढांचे के विकास, प्रौद्योगिकीय सहयोग, निवेश और ऊर्जा सहित भारत-जापान द्विपक्षीय साझीदारी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझीदारी को और गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। मार्च 2023 में प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की भारत की राजकीय यात्रा के बाद यह उनकी दूसरी यात्रा है। इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता को लेकर इटली के समर्थन के साथ-साथ इटली के ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे में शामिल होने के लिए इटली की सराहना की।

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का भी जायजा लिया, और रक्षा के साथ-साथ नवीन और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने वैश्विक हित के लिए जी7 और जी20 को मिलकर काम करने की जरूरत पर जोर दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय