Monday, May 20, 2024

पीएम मोदी, सुनक ने व्यापार संबंधों को गहरा करने, निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन से यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को कहा कि पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री बनने के बाद सुनक की यह पहली भारत यात्रा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पीएम मोदी ने बैठक के बाद अपने एक्स अकाउंट से एक पोस्ट किया। पीएम मोदी ने लिखा, ”दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात कर बहुत अच्छा लगा। हमने व्यापार संबंधों को गहरा करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।”

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान यूके के समर्थन के लिए अपनी सराहना व्यक्त की, जो विभिन्न जी-20 बैठकों और कार्यक्रमों में उच्च स्तरीय भागीदारी द्वारा चिह्नित है।

दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ-साथ रोडमैप 2030 के अनुसार, द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति पर संतोष व्यक्त किया, विशेष रूप से अर्थव्यवस्था, रक्षा और सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, हरित प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य और गतिशीलता क्षेत्रों में।

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने महत्व और पारस्परिक हित के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

पीएमओ के अनुसार, दोनों नेताओं ने मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता की प्रगति की भी समीक्षा की और उम्मीद जताई कि शेष मुद्दों को जल्द से जल्द संबोधित किया जा सकता है ताकि एक संतुलित, पारस्परिक रूप से लाभप्रद और दूरदर्शी एफटीए पर जल्द ही पहुंचा जा सके।

पीएम मोदी ने अधिक विस्तृत चर्चा के लिए सुनक को शीघ्र और पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर द्विपक्षीय यात्रा के लिए भी आमंत्रित किया। पीएमओ ने कहा कि सुनक ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया और सफल जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मोदी को बधाई दी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय