Monday, April 29, 2024

जी20 सम्मेलन से पहले मोदी ने कहा, विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की उम्‍मीद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दो दिवसीय जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन शनिवार से शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्‍मेलन की पूर्व संध्‍या पर आज कहा कि वह विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की उम्‍मीद करते हैं।

उन्होंने एक्स पर एक के बाद एक पोस्ट में कहा, “भारत को 09-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली के प्रतिष्ठित भारत मंडपम में 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है। यह भारत द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला जी20 शिखर सम्मेलन है। मैं अगले दो दिन में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, “यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया रास्ता तय करेगा।

“हमारे सांस्कृतिक लोकाचार में निहित, भारत का जी20 अध्‍यक्षता थीम, ‘वसुधैव कुटुंबकम – एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ हमारे विश्वदृष्टिकोण के साथ गहराई से मेल खाता है, कि ‘पूरी दुनिया एक परिवार है’। भारत की जी20 अध्‍यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई-उन्मुख रही है। हमने सक्रिय रूप से पिछड़े और विकासशील देशों की विकास संबंधी चिंताओं को आवाज दी।”

मोदी ने कहा, “भारत विकास को आगे बढ़ाने के मानव-केंद्रित तरीके पर भी बहुत जोर देता है। वंचितों, पंक्ति के अंतिम व्यक्ति की सेवा करने के गांधी जी के मिशन का अनुकरण करना महत्वपूर्ण है। जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं “एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य विषय पर सत्र की अध्यक्षता करूंग जो विश्व समुदाय के लिए प्रमुख चिंता के कई मुद्दों को कवर करते हैं। इनमें मजबूत, टिकाऊ, समावेशी और संतुलित विकास को आगे बढ़ाना शामिल है।”

उन्होंने कहा, “हम सतत भविष्य के लिए एसडीजी, हरित विकास समझौते की प्रगति में तेजी लाना चाहते हैं और 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थानों को मजबूत करना चाहते हैं। हम तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे जैसे भविष्य के क्षेत्रों को अत्यधिक प्राथमिकता देते हैं। हम लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने तथा विश्व शांति सुनिश्चित करने के लिए भी सामूहिक रूप से काम करेंगे।”

मोदी ने कहा कि वह मित्रता और सहयोग के बंधन को और गहरा करने के लिए कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे विश्वास है कि हमारे मेहमान भारतीय आतिथ्य की गर्मजोशी का आनंद लेंगे। राष्ट्रपति (द्रौपदी मुर्मू) जी 9 सितंबर को रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी।

“10 तारीख को नेता राजघाट पर महात्‍मा गांधी जी को श्रद्धांजलि देंगे। उसी दिन समापन समारोह में जी20 नेता अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साझा करेंगे।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय