Sunday, April 14, 2024

देश में आज बजेगी आम चुनाव की डुगडुगी, ECI करेगा चुनाव तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग आज दोपहर लगभग तीन बजे इस साल देश में होने वाले आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में करेगा। विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले संवाददाता सम्मेलन में देश की 543 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए मतदान की तिथियां घोषित की जाएंगी। इसके अलावा कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की भी घोषणा होगी।

भारत निर्वाचन आयोग ने संवाददाता सम्मेलन की पूर्व संध्या पर यह जानकारी अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर दी। तीन सदस्यों वाले निर्वाचन आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त (द्वय) सुखबीर सिंह संधु और ज्ञानेश कुमार हैं। आयोग इस अवसर पर आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। पिछली बार (2019) लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में मतदान हुआ था। मतगणना 23 मई को हुई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय