गाजियाबाद। गाजियाबाद नगर निगम की कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए गाजियाबाद 311 एप लॉच किया गया था। लेकिन निगम कर्मचारियों की हाजिरी की व्यवस्था इस एप पर लागू नहीं हो सकी है। आधे से अधिक कर्मचारी इसमें लापरवाही बरत रहे हैं। नगर निगम के 6,124 कर्मचारियों का मोबाइल एप पर डाटा फीड है, इनमें से महज 2,515 कर्मचारी ही एप का प्रयोग कर रहे हैं। हालाकि, निगम प्रशासन की तरफ से अभी एप के जरिए हाजिरी की अनिवार्यता सख्ती से लागू नहीं की गई है, जिसका फायदा कर्मचारी उठा रहे हैं। गाजियाबाद 311 एप पर मिलेगी सफाई से लेकर पढ़ाई की सुविधा
गाजियाबाद 311 मोबाइल एप 11 मार्च को लांच किया गया था। दावा किया गया था कि एप की मदद से शहरवासी नगर निगम से जुड़ी 66 तरह की सेवाओं का घर बैठे लाभ उठा सकेंगे। जिन शिकायतों का समाधान होने में चार से छह दिन लगते हैं, उनका समाधान चंद घंटों में हो जाएगा।
हालांकि, दो महीने में इस एप पर साढ़े सात हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। इनका निस्तारण भी तेजी से किया जा रहा है, लेकिन निगम कर्मचारियों पर निगरानी रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) आधारित हाजिरी व्यवस्था सफल होती नहीं दिख रही है। एप से हाजिरी लगाने वालों में सबसे ज्यादा लगभग 1,800 कर्मचारी नगर स्वास्थ्य विभाग के हैं। अपर नगर आयुक्त अवनींद्र कुमार का कहना है कि कोई भी नई पहल करने में कुछ चुनौतियां सामने आती हैं। एप का फायदा शहरवासियों को मिल रहा है। एप से हाजिरी लगाने वाले कर्मचारियों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है।