Friday, September 20, 2024

गाजियाबाद की लैब को मिली ड्रोन परीक्षण की मंजूरी, ‘कृषिराज 1.0’ की परख करेगी प्रयोगशाला

गाजियाबाद। भारतीय गुणवत्ता परिषद ने ड्रोन की गुणवत्ता की जांच के लिए गाजियाबाद की राष्ट्रीय परीक्षणशाला को अस्थायी रूप से मंजूरी प्रदान की है। इस परीक्षणशाला के ऑडिटरों की टीम ने 11-12 सितंबर को नोएडा स्थित मैसर्स विमान एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज का दौरा किया था। इस जांच का उद्देश्य कृषि क्षेत्र के लिए विकसित किए गए ड्रोन मॉडल ‘कृषिराज 1.0’ का मूल्यांकन करना है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राष्ट्रीय परीक्षणशाला का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है और देश में इसके छह क्षेत्रीय कार्यालय हैं। जिनमें से एक गाजियाबाद में भी है। इस कार्यालय में कृषि उपकरणों के अलावा सभी प्रकार के सामान, उत्पादों का परीक्षण और मूल्यांकन किया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि उत्पाद मानक के अनुसार निर्मित हैं या नहीं। परीक्षणशाला का प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही भारत में उन उत्पादों का उपयोग किया जा सकता है।

 

 

ड्रोन की गुणवत्ता की जांच का उद्देश्य कृषि क्षेत्र के लिए बनाए गए ड्रोन मॉडल ‘कृषिराज 1.0’ का मूल्यांकन करना है। यह मूल्यांकन ड्रोन नियम-2021 के अंतर्गत भारत में संचालित होने वाले ड्रोन के लिए अनिवार्य शर्त और प्रकार प्रमाणन हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। एनटीएच गाजियाबाद की शाखा ये सुनिश्चित करेगी कि भारत में बनने वाले ड्रोन सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रदर्शन के मामले में उच्चतम मानकों का पालन कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय