Thursday, September 19, 2024

ग़ाज़ियाबाद: सितंबर में लागू होगा नया सर्किल रेट, बढ़ जाएंगी जमीनों की कीमत

गाजियाबाद। ग़ाज़ियाबाद में जल्द ही जमीन के दामों में बढ़ोत्तरी होने वाली है। माना जा रहा है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह में नया डीएम सर्किल रेट लागू कर दिया जाएगा। डीएम सर्किल रेट रिवीजन के प्रस्ताव पर अभी तक प्रशासन को 49 आपत्तियां मिली हैं। प्रशासन इन आपत्तियों को लेकर आम लोगों के साथ बैठक कर चुका है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

इसी के साथ ही निस्तारण के काम में लगा है। माना जा रहा है कि डीएम सर्किल रेट पर आई आपत्तियों पर सितंबर के पहले सप्ताह के बाद नए सर्किल रेट जारी कर दिए जाएंगे। उसके बाद गाजियाबाद में नए डीएम सर्किल रेट के हिसाब से संपत्तियों की रजिस्ट्री होंगी। नया डीएम सर्किल रेट जारी होने के बाद संपत्ति के रजिस्ट्री में उसी हिसाब से स्टांप शुल्क देना होगा।

 

डीएम सर्किल रेट को लेकर जिला प्रशासन को प्राप्त हुई आपत्तियों में सबसे अधिक किसानों की तरफ से मिली थीं। किसानों का कहना है कि उनकी भूमि का सर्किल रेट पांच से दस प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव है जबकि उनकी जमीन से लगी हुई बिल्डर की जमीन पर सर्किल रेट अधिक बढ़ाने का प्रस्ताव है। किसानों ने आपत्ति दर्ज कर मांग की है कि उनकी भूमि पर डीएम सर्किल रेट में 40 से 50 प्रतिशत तक वृद्धि होनी चाहिए।

 

 

बता दें कि प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट में सबसे ज्यादा बढोत्तरी का प्रस्ताव वेव सिटी के आवासीय भूखंडों के लिए है। जहां आवासीय भूखंड का रेट 17 हजार, 300 रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने का प्रस्ताव है। कृषि भूमि के लिए प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट की बात करें तो नूरनगर में कृषि भूमि का रेट 13.20 करोड़ प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर 13.86 करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार मोरटा में 5.5 करोड़ प्रति हेक्टेयर को बढ़ाकर 5.77 करोड़ प्रति हेक्टेयर करने प्रस्ताव दिया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय