Sunday, September 22, 2024

1947 से जम्मू-कश्मीर में गुज्जर, बक्करवाल और पहाड़ी लोगों ने राष्ट्र की सुरक्षा में बहुत योगदान दियाः अमित शाह

जम्मू। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के मेंढर, सुरनकोट, थानामंडी, राजौरी और अखनूर में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 1947 से जम्मू-कश्मीर में गुज्जर, बक्करवाल और पहाड़ी लोगों ने राष्ट्र की सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है। 1947 के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सभी लड़ाइयों में उन्होंने सैनिकों की तरह देश की रक्षा की है। जब 90 के दशक में जम्मू-कश्मीर में आतंक का बोलबाला था तो इन लोगों ने आतंकवादियों की गोलियों का डटकर सामना किया। उन्होंने कहा कि मैं आज आपको बताना चाहता हूं कि पूरे देश को आप पर गर्व है और देश आपका सम्मान करता है।

मेंढर में भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में उन्होंने कहा कि मुर्तजा खान ने कभी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए उनसे संपर्क नहीं किया बल्कि अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की जरूरतों के लिए उनसे संपर्क किया। उन्होंने हमेशा इस क्षेत्र में पहाड़ी, बक्करवाल और गुज्जर समुदायों के सामने आने वाली समस्याओं को हल करने की कोशिश की है। नरेंद्र मोदी और भाजपा के साथ खुद को जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका मुर्तजा खान के माध्यम से है। उन्होंने कहा कि मोदी जी, भाजपा और मुर्तजा जैसे लोगों ने कश्मीर में लोकतंत्र को स्थापित करने के लिए संघर्ष किया है और परिणामस्वरूप, आज 30,000 युवा निर्वाचित सदस्य के रूप में लोकतंत्र का फल खा रहे हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि जब आतंकवाद घाटी को तहस-नहस कर रहा था तब फारूक कहां थे? वे लंदन में छुट्टियां मना रहे थे। क्या आपको ऐसी सरकार चाहिए? लेकिन हमने लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए सभी प्रयास किए हैं, जैसे 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देना। उन्होंने इतने लंबे समय तक शासन किया। क्या उन्होंने कभी ऐसा लाभ दिया? अब मोदी जी ने स्वास्थ्य बीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है। मोदी जी ने 50 लोगों की आबादी वाले गांवों को भी पक्की सड़कों से जोड़ने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि इस योजना का सबसे बड़ा लाभ जम्मू-कश्मीर के पहाड़ों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। मोदी जी ने गुज्जरों, बक्करवालों और पहाड़ियों को आरक्षण दिया। जब मैंने बिल पेश किया तो मोदी जी फारूक अब्दुल्ला ने इसका विरोध किया। एक पूर्व जज भी थे जिन्होंने इसका विरोध किया और गुज्जरों को भड़काना शुरू कर दिया। लेकिन हमने कहा कि हम गुज्जरों के लिए दिए गए आरक्षण को कम नहीं करेंगे और पहाड़ियों को आरक्षण दिया। नरेंद्र मोदी सरकार जो कहती है वो करती है। लेकिन उनके विरोध के कारण हम छह महीने तक बिल पास नहीं कर पाए।

उन्होंने कहा कि पहले हमारे गुज्जर, बक्करवाल और पहाड़ी लोग छोटी-छोटी नौकरियां मांगते थे। अब जब उनको आरक्षण मिला है तो उनके बच्चे आईएएस बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे आईपीएस बनकर देश की सेवा करेंगे। उन्हें मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईआईएम में भी सीटें मिलेंगी। हमारे संविधान द्वारा आपको दिए गए इन अधिकारों को फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने बाधित किया था। अब वे इस फैसले की समीक्षा करना चाहते हैं। इस दुनिया की कोई भी ताकत आप सभी से आरक्षण नहीं छीन सकती। इस सर्दी के मौसम में ही हम विंटर कैंप कलेक्टर ऑफिस खोलेंगे। पीने का पानी, अस्पताल और स्कूल आपकी पहुंच में होंगे। वे कहते हैं कि वे आरक्षण खत्म कर देंगे लेकिन हमने कहा है कि हम गुर्जजर, बक्करवाल और पहाड़ी लोगों को पदोन्नति में भी आरक्षण देंगे ताकि वे मुख्य सचिव और डीजीपी बन सकें।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आतंकवाद को इतनी गहराई से दफना दिया है कि जेकेएनसी और कांग्रेस की अगली तीन पीढ़ियां भी इसे वापस नहीं ला पाएंगी। मेंढर में हमने एक अस्पताल, ओपीडी ब्लॉक बनाया है, यहां के उप-जिला अस्पताल में हमने सर्जरी की सुविधा दी है। डाक बंगले में हमने एक कॉन्फ्रेंस हॉल बनाया है। मेंढर के अधिकांश इलाकों में सोलर स्ट्रीट लाइट दी हैं। हम लोगों को गोलीबारी और गोलाबारी से बचाने के लिए और बंकर भी बनाएंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि मोदी जी हर किसान को 6,000 रुपये दे रहे हैं। लेकिन यहां भाजपा की सरकार बनाइए, हम इसे 10,000 रुपये कर देंगे। हम कृषि कार्यों के लिए बिजली की दरें कम करेंगे और 500 यूनिट तक मुफ्त बिजली देंगे। हम जम्मू में मेट्रो लाइन बनाएंगे, एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाएंगे, तवी रिवरफ्रंट विकसित करेंगे और पुंछ और राजौरी में पहलगाम जैसे पर्यटन शहर बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि हम अग्निवीरों को 20 प्रतिशत आरक्षण देंगे, 5 लाख सरकारी नौकरियां देंगे और दूरदराज के इलाकों में उच्चतर माध्यमिक छात्रों को लैपटॉप और टैबलेट देंगे। किश्तवाड़ में आयुष हर्बल पार्क, जम्मू में एक आईटी हब और उधमपुर में एक फार्मास्युटिकल हब बनाएंगे। गरीबों को 5 मरला जमीन मुफ्त दी जाएगी और एससी और एसटी आरक्षण को पदोन्नति में बढ़ाया जाएगा।

सुरनकोट में उन्होंने कहा कि अगर भाजपा की सरकार बनती है तो पुंछ और राजौरी में आईएएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव का पहला चरण खत्म हो गया है और मैं आपको आंकड़ों से बता सकता हूं कि फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सरकार नहीं बनाने जा रहे हैं। उन्होंने हमारे युवाओं को मजबूर रखा लेकिन हम उन्हें मजबूर बनाना चाहते हैं। हम उन्हें अंधकार के बजाय अधिकार देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अकेले 2023 में 2 करोड़ पर्यटक जम्मू और कश्मीर आए। लेकिन अगर आप फारूख अब्दुल्ला के शासनकाल में आए सभी पर्यटकों की संख्या जोड़ते हैं तो यह 2 करोड़ के बराबर नहीं होगा

गृहमंत्री ने कहा कि हमने जम्मू से पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग 144 ए का विस्तार करके पहाड़ों में जीवन को आसान बना दिया है। सुरनकोट में सड़कों को मजबूत किया जा रहा है। सुरनकोट से बबलियाज राजमार्ग आप सभी को जोड़ेगा। हमने यहां एक डिग्री कॉलेज स्टेडियम बनाया है। रणजीत सागर बांध के विकास के लिए एक झील विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा और दो साल के लिए 10,000 रुपये तक की कोचिंग फीस की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

थानामंडी में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी मोहब्बत की दुकान के बारे में बात करते हैं, लेकिन पाकिस्तान के साथ बातचीत का प्रस्ताव देकर आतंक का फरमान जारी करते हैं। जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को नहीं रोकता तब तक कोई बातचीत नहीं हो सकती। राजौरी में उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक चुनाव है जो गुज्जर, बक्करवाल, पहाड़ी और दलितों को आरक्षण दिए जाने के बाद होने जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पुंछ, राजौरी क्षेत्र के अविकसित होने के लिए कांग्रेस, एनसी और पीडीपी जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा था कि वे अनुच्छेद 370 को बहाल करने के एजेंडे पर कांग्रेस और एनसी के साथ हैं। राहुल गांधी को इस प्रकरण पर शर्म आनी चाहिए लेकिन इसके बजाय वे यहां वोट मांगने आए हैं। मैं अब्दुल्ला परिवार से कहना चाहता हूं कि वे चाहे कुछ भी कर लें अनुच्छेद 370 कभी वापस नहीं आएगा। अनुच्छेद 370 की तरह आतंकवाद भी दफन हो चुका है और चाहे वे कितनी भी कोशिश कर लें यह कभी वापस नहीं आ सकता। एनसी उम्मीदवार लोगों को यह कहकर धमकाते हैं कि उन्हें परिणाम भुगतने होंगे। लेकिन मैं लोगों से कहता हूं कि वे डरें नहीं क्योंकि जो लोग धमकी दे रहे हैं, उन्हें परिणाम भुगतने होंगे।

उन्होंने कहा कि उमर अब्दुल्ला सुन लें, मोदी सरकार आतंकवाद को जम्मू-कश्मीर की इन खूबसूरत पहाड़ियों में घुसने नहीं देगी। उन्होंने कहा कि फारूक अब्दुल्ला को 35 साल तक जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद फैलाने और यहां के बच्चों के हाथों में हथियार देने का हिसाब देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का एजेंडा एक ही है। राहुल बाबा ने हाल ही में अमेरिका में कहा कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर वे आरक्षण हटा देंगे। लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि उनकी पार्टी हमेशा से आरक्षण विरोधी रही है। जब तक भाजपा है तब तक कोई आरक्षण नहीं हटा सकता। उन्होंने आश्वासन दिया कि पुंछ और राजौरी के लोगों को अपने बच्चों को ट्रेन दिखाने के लिए जम्मू ले जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि पुंछ और राजौरी में भी रेलवे स्टेशन होंगे।

अखनूर में उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने घोषणा की है कि वे जम्मू-कश्मीर के लिए अलग झंडे को वैध बनाएंगे, वे अनुच्छेद 370 को बहाल करेंगे, वे पाकिस्तान के साथ बातचीत शुरू करेंगे, वे एलओसी व्यापार शुरू करेंगे और वे आतंकवाद और पत्थरबाजी के आरोपियों को रिहा करना चाहते हैं; वे शंकराचार्य पहाड़ी का नाम बदलकर तख्त-ए-सुलेमान रखना चाहते हैं। राहुल गांधी को स्पष्ट करना होगा कि वे नेशनल कॉन्फ्रेंस के एजेंडे से सहमत हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि भले ही वह स्पष्ट न करें लेकिन मैं यह स्पष्ट कर दूंगा कि अनुच्छेद 370 कभी वापस नहीं आएगा और यहां केवल एक झंडा होगा और वह हमारा प्रिय तिरंगा है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने तो ऐसे लोगों को भी अपना उम्मीदवार बना लिया है जिन पर सीबीआई के छापे पड़े हैं और जिन पर प्रश्नपत्र लीक का आरोप है। लोगों को तय करना है कि किसे वोट देना है।

गृह मंत्री ने कहा कि हमने यहां एम्स बनवाए, सरकारी मेडिकल कॉलेज बनवाए, कैंसर उपचार संस्थान बनवाए, 8 नए कॉलेज बनवाए, 24 नई इमारतें बनवाईं और 59 नए कॉलेजों को मान्यता दी। हमने 59,000 करोड़ रुपये की जलविद्युत परियोजनाओं को मंजूरी दी है, हम हर साल 100 मंदिरों का जीर्णाेद्धार करेंगे जो आतंकवाद की भेंट चढ़ गए। कांग्रेस ने कभी अंबेडकर जी को उचित सम्मान नहीं दिया और उन्हें कभी भारत रत्न से सम्मानित नहीं किया। लेकिन भाजपा ने अंबेडकर जी से जुड़े 5 स्थानों को पंचमहातीर्थ के रूप में विकसित किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय