Tuesday, April 30, 2024

मुज़फ्फरनगर में स्वास्थ्य विभाग ने नसबंदी नियत सेवा दिवस कलेंडर किया जारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। बेहतर भविष्य के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत जनवरी में नियत सेवा दिवस का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत नसबंदी ऑपरेशन किए जाएंगे और दंपति को परिवार नियोजन के बारे में जागरुक किया जाएगा। नसबंदी की सेवा लेने वाले लाभार्थियों को एबुलेंस के माध्यम से सीएचसी पर ले जाने की सुविधा भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। इस दौरान नियत दिवस पर योग्य चिकित्सकों की उपस्थिति में नसबंदी की सुविधा दी जाएगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि पति-पत्नी के बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य और बच्चों के स्वास्थ्य व बेहतर भविष्य के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम बहुत जरूरी है। परिवार नियोजन कार्यक्रम अपनाने से जहां बच्चों के बीच सुरक्षित अंतर रखना आसान हो जाता है, वहीं अपने संसाधनों और जरूरत के हिसाब से परिवार पूरा करने में भी मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि गलतफहमी के चलते पुरुष परिवार नियोजन कार्यक्रम अपनाने में महिलाओं से काफी पीछे रहते हैं। यह गलत है। पुरुष नसबंदी न केवल सुरक्षित और कारगर है, बल्कि पुरुष नसबंदी के लिए होने वाली शल्य क्रिया भी महिला नसबंदी के मुकाबले सरल और छोटी होती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या वर्मा ने बताया कि लाभार्थी को अपने घर के पास परिवार नियोजन कार्यक्रम संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सीएचसी पर नियत सेवा दिवस आयोजित किए जाते हैं। जनवरी माह की शुरुआत में ही नियत सेवा दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए कलेंडर तैयार कर लिया गया है।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ खालिद हुसैन ने बताया कि नसबंदी नियत सेवा दिवस कलेंडर जारी करने के साथ ही स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों (एचईओ) को निर्देश दिए गए हैं कि वह सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) एएनएम, आशा संगिनी और आशा कार्यकर्ता क्लस्टर बैठकों में एफडीएस की जानकारी दें और लक्षित लाभार्थियों को नसबंदी के लिए प्रेरित किया करें।

सीएचसी पर नियत सेवा दिवस के दिन तय-एक जनवरी 2०23 को सीएचसी जानसठ, दो जनवरी को शाहपुर, चार जनवरी को बघरा और चरथावल, पांच जनवरी को खतौली, छ: जनवरी को मखियाली, 1० जनवरी को मोरना, 11 जनवरी को पुरकाजी, 12 जनवरी को बुढ़ाना, 15 जनवरी को जानसठ, 16 जनवरी को शाहपुर, 18 जनवरी को बघरा और चरथावल, 19 जनवरी को खतौली, 23 जनवरी को पुरकाजी, 24 जनवरी को मोरना, 27 जनवरी को मखियाली, 3० जनवरी को बुढाना में नियत सेवा दिवस का आयोजन किया जाएगा और नसबंदी ऑपरेशन किए जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय