Friday, May 17, 2024

मप्र में गर्मी के तेवर हुए तीखे, खजुराहो और राजगढ़ में तापमान 43 डिग्री के पार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम साफ होते ही एक बार फिर गर्मी के तेवर तीखे हो गए हैं। तीखी धूप के बीच सोमवार को दो शहरों में तापमान 43 डिग्री के पार हो गया, वहीं राजधानी भोपाल में पहली बार पारा 40 डिग्री के पार निकलकर 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को गर्मी का जोर रहा। सीजन में पहली बार भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और इंदौर का पारा सबसे ज्यादा रहा। भोपाल में पहली बार पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया। यहां तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। ग्वालियर में भी पहली बार तापमान 41.7 डिग्री पर पहुंच गया। इंदौर में 39.6 और जबलपुर में तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आसमान साफ होने की वजह से गर्मी का असर बढ़ गया। खजुराहो प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजगढ़ में भी अधिकमतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बता दें कि रविवार को भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों में बारिश-आंधी हुई थी, लेकिन सोमवार को मौसम पूरी तरह साफ रहा। जानकारों की मानें तो मौसम बिगड़ने का दौर दो-तीन दिन आगे सरक गया है। मौसम प्रणालियों के प्रभाव से 19 और 20 अप्रैल को प्रदेश में कुछ स्थानों पर बादल छा सकते हैं, साथ ही हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में आने वाले दो-तीन दिनों में दिन का तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। इस कारण प्रदेश के कई हिस्सों में लू का असर भी रहेगा। शुक्ला के मुताबिक उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर देखने को मिल रहा है, जिससे गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में नहीं आ रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19 और 20 अप्रैल को दक्षिणी हिस्से यानी खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में कहीं-कहीं गरज-चमक की स्थिति रहेगी। इससे दिन का तापमान 40 डिग्री और रात में 23 डिग्री के आसपास ही रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। ग्वालियर, उज्जैन समेत अन्य शहरों में गर्मी का असर रहने का अनुमान है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय