Tuesday, September 17, 2024

मध्‍यप्रदेश के 19 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, चार दिन रहेगा स्ट्रॉन्ग सिस्टम

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में जुलाई माह में मानसून खूब बरसा है। इस सीजन की 51 प्रतिशत यानी 18.9 इंच बारिश हो चुकी है। जुलाई में कोटे से ज्यादा पानी गिर गया। अब अगस्त में भी ऐसी ही बारिश की संभावना है। अगस्त के पहले ही दिन प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होकर अगले 4 दिन तक बना रहेगा। आज (गुरुवार) को भोपाल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 19 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। हालां‍कि बुधवार से ही सिस्टम की एक्टिविटी नजर आई। भोपाल, नर्मदापुरम, रायसेन, सिवनी समेत 13 जिलों में बारिश हुई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग ने बताया कि अभी मानसून ट्रफ प्रदेश से थोड़ी ऊपर है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर की ओर है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी है। अब इनकी स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिल सकती है। इसलिए अगले 4 दिन के लिए प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश का अनुमान है। प्रदेश में सबसे ज्यादा पानी सिवनी में 31.74 इंच गिरा। रीवा में आंकड़ा 8 इंच तक भी नहीं पहुंचा है। अब जो सिस्टम एक्टिव हो रहा है, उसका असर पूर्वी हिस्से- जबलपुर, सागर, शहडोल और रीवा संभाग में ज्यादा देखने को मिलेगा। इसलिए आंकड़ा बढ़ेगा।

 

इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिक श‍िवांक बाकोड़े ने बताया क‍ि श्योपुर कलां, शिवपुरी-कुनो में बिजली चमकने के साथ बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है, साथ ही बालाघाट, गुना, अशोकनगर, सागर, बैतूल, छिंदवाड़ा, मुरैना, विदिशा सहित उदयगिरि, सांची में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश जारी रहने की संभावना है । यहां कुछ स्‍थानों पर मध्यम बारिश भी जारी रह सकती है।

 

उन्‍होंने बताया क‍ि नीमच, ग्वालियर, भिंड, राजगढ़, उत्तरी भोपाल, आगर मालवा, शाजापुर, रायसेन, भीमबेटका, सीहोर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, हरदा, रतलाम, धोलावाड, उज्जैन, महाकालेश्वर में बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होगी। वहीं, मप्र के दक्षिण क्षेत्र में बिजली के साथ हल्की गरज के साथ बारिश होगी। ज‍िसमें कि भोपाल/बैरागढ़, अरेरा हिल्स, नरेला, दतिया, रतनगढ़, निवाड़ी, ओरछा, टीकमगढ़, दमोह, कटनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, भेड़ाघाट, अनुपपुर, अमरकंटक, डिंडोरी, मंडला, कान्हा, सिवनी, पांढुर्ना, पेंच में आज बार‍िश होते रहने की संभावना है। साथ ही आज की मध्यरात्रि में इंदौर, धार/मांडू, देवास, झाबुआ, मंदसौर/गांधीसागर बांध, खंडवा, ओंकारेश्वर, खरगोन, महेश्वर में बार‍िश की जानकारी होना सामने आया है ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय