Tuesday, June 25, 2024

विकसित भारत के लिए स्वास्थ्य का समग्र दृष्टिकोण आवश्यक : मांडविया

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सरकार स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलने की दृष्टि से समग्र दृष्टिकोण अपना रही है।

मांडविया ने यहां ‘मेडटेक मित्र’ पहल का लोकार्पण करते हुए कहा कि चिकित्सा उपकरण क्षेत्र भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का एक आवश्यक और अभिन्न घटक है। विकसित भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए भारत 2047 तक देश में स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलने की दृष्टि से स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपना रहा है। यह केंद्र सरकार की
मेडटेक इनोवेटर्स और एडवांस हेल्थकेयर सॉल्यूशंस को सशक्त बनाने के लिए एक रणनीतिक पहल है।
इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री एस पी सिंह बघेल और नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य डॉ वी के पॉल मौजूद थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं और निवेश के कार्यान्वयन के साथ अभूतपूर्व प्रगति देखी गयी है। मेडिकल ड्रग पार्क, मेडटेक अनुसंधान नीति और मेडटेक अनुसंधान प्रोत्साहन योजना आदि का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह किफायती, गुणवत्ता वाले मेडटेक उपकरणों और डायग्नोस्टिक्स के स्वदेशी विकास की सुविधा होगी जिससे इस क्षेत्र की आयात निर्भरता में काफी कमी आएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत वर्ष 2030 तक 50 आरब डॉलर का उद्योग बन जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय