Wednesday, July 17, 2024

हाथरस में भयानक हादसा, भोलेबाबा के सत्संग में मची भगदड़ में अब तक 122 मौत, बढ़ सकती है संख्या

लखनऊ-उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को साकार हरि बाबा का सत्संग चल रहा था। सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। भगदड़ में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है क्योंकि घायलों की संख्या बहुत है।

यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक इस हादसे में 116 लोगों की मौत हो गई है। इनमें सात बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। शेष महिलाएं हैं। 72 लोगों की शिनाख्त हो गई है। इलाज की व्यवस्था की जा रही है। मृतकों के परिजनों दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता दी गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कार्यक्रम के मुख्य सेवादार ने 80 हजार लोगों की परमिशन ली थी। लेकिन वहां 80 हजार से ज्यादा लोग जुटे थे। कार्यक्रम खत्म होने के बाद वे बाबा के पैर छूने जा रहे थे। इसी दौरान यह हादसा हो गया है। उसका मुआयना किया जाएगा। दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। भोले बाबा पर भी सख्त कार्रवाई होगी। मामले में आयोजकों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत करने के आदेश दिए गए हैं। पोस्टमार्टम के बाद शवों को उनके घरों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। घायलों का समुचित इलाज कराया जाएगा।

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि मुख्य सचिव ने शासन के निर्देश को अवगत कराया है। मामले मेें एफआईआर करवाई जा रही है। सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मामले की मंडलायुक्त और एडीजी जोन के द्वारा जांच कराई जा रही है। 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट दी जाएगी।

घटनाक्रम के बाद सीएम योगी सामने आए। उन्होंने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि राज्य सरकार इस घटना की तह तक जाएगी। विपक्षी दलों की टिप्पणी पर उन्होंने कहा कि ऐसी घटना पर संवेदना व्यक्त करने के बजाय राजनीति करना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय है। भारत सरकार और राज्य सरकार ने मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। सपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने कहा, ‘हादसे में कई लोगों की मौत हो गई और कुछ लोग घायल भी हैं। प्रशासन और सरकार को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय