Sunday, September 8, 2024

आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2024 के आयोजन की समीक्षा के लिए रोजर टूज, लॉसन नाइदो और इमरान ख्वाजा को नियुक्त किया

कोलंबो। कोलंबो में संपन्न अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वार्षिक बैठक के बाद, आईसीसी के बोर्ड ने अपने तीन निदेशकों – रोजर टूज, लॉसन नाइदो और इमरान ख्वाजा को पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के आयोजन की समीक्षा करने के लिए नियुक्त किया है। यह प्रतियोगिता 1 से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित हुई थी। 2024 पुरुष टी20 विश्व कप पहला वैश्विक क्रिकेट आयोजन था, जो अमेरिका में आयोजित किया गया था। न्यूयॉर्क, डलास और फ्लोरिडा में 16 मैच खेले गए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की ड्रॉप-इन पिचों और धीमी आउटफील्ड की वजह से काफी आलोचना हुई। इसके अलावा, श्रीलंका और आयरलैंड जैसी टीमों का होटल दूर होने के कारण लॉजिस्टिक समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस बात की जांच की जा रही है कि टूर्नामेंट के अमेरिका चरण में मूल बजट से अधिक खर्च हुआ है, और इसके लिए कौन जिम्मेदार है। आईसीसी ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि रोजर टूज, लॉसन नाइदो और इमरान ख्वाजा टूर्नामेंट के संचालन पर अपनी रिपोर्ट साल के अंत तक बोर्ड को सौंपेंगे।

 

आईसीसी ने यह भी कहा कि यूएसए क्रिकेट और क्रिकेट चिली को आईसीसी सदस्यता मानदंडों के वर्तमान उल्लंघन के लिए औपचारिक रूप से नोटिस जारी किया गया है और उनके पास सुधार करने के लिए 12 महीने का समय है। अमेरिकी क्रिकेट संघ पिछले कुछ समय से काफी उथल-पुथल का सामना कर रहा है। अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति द्वारा सुझाए गए ‘शासन सुधार प्रक्रियाओं’ को अभी तक पूरा नहीं किया जा सका है।

 

मुसीबतें तब शुरू हुईं जब मार्च में सीईओ डॉ. नूर मोहम्मद मुराद का अनुबंध समाप्त कर दिया गया, और पिछले हफ्ते निदेशक कुलजीत सिंह निज्जर और अर्जुन गोना को मेंबर कंडेक्ट पॉलिसी के उल्लंघन के कारण अमेरिकी क्रिकेट द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। इसके अलावा, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2026 के लिए आठ क्षेत्रीय क्वालीफाइंग स्लॉट के आवंटन की पुष्टि की। इसमें अफ्रीका और यूरोप से दो, अमेरिका से एक और एशिया और ईएपी के संयुक्त क्षेत्रीय फाइनल से तीन टीमें क्वालीफाई करेंगी।

 

यह विश्व कप संयुक्त तौर पर भारत और श्रीलंका में खेला जाएगा। आईसीसी बोर्ड ने 2030 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में 16 टीमों की भी मंजूरी दे दी है। 2026 में इंग्लैंड में खेले जाने वाले टूर्नामेंट में 12 टीमें भाग लेंगी और फिर 2030 में 16 टीमों तक बढ़ जाएगी। इसके अलावा, बोर्ड ने पुष्टि की कि 2026 विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन कट-ऑफ की तारीख 31 अक्टूबर, 2024 होगी। आईसीसी वार्षिक आम बैठक में सभी 108 आईसीसी सदस्यों ने भाग लिया। चार दिवसीय सम्मेलन का विषय 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल के अवसरों को भुनाना था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय