Tuesday, March 26, 2024

बुजुर्गों को किया परेशान तो घर आ जाएगी पुलिस, बुजुर्ग ध्यान रखें टोल फ्री नंबर- 14567

वाराणसी । घर परिवार में बुजुर्गों को परेशान करने और उन्हें घर से बाहर निकाल देने की बढ़ती घटनाओं पर केन्द्र सरकार गंभीर है। सरकार ने सीनियर सिटिजन की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रदेश के समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया है। अब परिवार में बुजुर्गों का उत्पीड़न करने वाले सदस्यों की नकेल कसी जाएगी।

शिकायत पर अब पुलिस और समाज कल्याण विभाग के अफसर मौके पर जाकर परिजनों की खबर लेंगे। प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने केंद्र सरकार की योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों का उत्पीड़न रोकने और उनकी अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिए हेल्पलाइन भी शुरू किया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस व्यवस्था में पुलिस और समाज कल्याण विभाग मिलकर कार्रवाई करेंगे, यदि किसी बुजुर्ग को कोई परेशानी आती है तो वह टोल फ्री नंबर 14567 पर डायल कर अपनी समस्या दर्ज करा सकता है। जिस पर तुरंत समाज कल्याण विभाग व पुलिस मिलकर कार्रवाई करेंगे।

गौरतलब हो कि 14567 टोल फ्री नंबर पर लगातार प्रतिदिन काफी संख्या में मामले दर्ज होते हैं। जिसका निस्तारण भी जल्द से जल्द करा दिया जाता है, दर्ज हुई शिकायत में ज्यादातर पारिवारिक उत्पीड़न, पेंशन जारी न होना, पेंशन के लिए केवाईसी की दिक्कत, जमीन जायदाद के झगड़े होते हैं। हेल्पलाइन पर बुजुर्गों की समस्या सुनकर सिर्फ उनकी काउंसलिंग ही नहीं बल्कि आदेश है कि मौके पर समाज कल्याण विभाग के कार्मिक भेजे जाएंगे और बुजुर्गों से बात भी करेंगे।

पीड़ित बुजुर्ग पुलिस कार्रवाई नहीं चाहते हैं तो संतानों रिश्तेदारों से लिखित में भविष्य में परेशानी ना करने का लिखित आश्वासन लिया जाता है। संबंधित रिश्तेदार पड़ोसी विभागीय अधिकारी से संपर्क कर समस्याओं का त्वरित समाधान करेंगे।अगर किसी ने बुर्जुग के साथ अभद्रता या मारपीट की तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय