Thursday, April 25, 2024

यूपी के 18 जिलों में सोमवार तक लू का अलर्ट जारी: आईएमडी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 घंटों (रविवार और सोमवार) के लिए उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में लू की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा कि इन जगहों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाएगा। इसके बाद मंगलवार शाम से पांच दिनों तक पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश होगी।

लू की चपेट में आने वाले जिले बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिजार्पुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लखनऊ मौसम कार्यालय प्रभारी मोहम्मद दानिश ने कहा कि ऊपर बताए गए 18 जिलों में से 12 में शनिवार को भी लू की स्थिति बनी हुई थी।

आईएमडी ने इन 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

गौरतलब है कि हीटवेव तब घोषित किया जाता है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है, या तापामान लगातार दो दिनों में सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहता है। उत्तर प्रदेश के जिलों में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया।

झांसी दिन का तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज 44.8, आगरा और वाराणसी (बीएचयू) 43, कानपुर 42.3, लखीमपुर खीरी, फुर्सतगंज और उरई में 42 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा।

लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40.1 और 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य की राजधानी में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, लखनऊ शाखा के पूर्व अध्यक्ष पी.के. गुप्ता ने कहा, सुनिश्चित करें कि आपका पानी का सेवन पूरे दिन लगातार होता रहे। घर से बाहर जाते समय, एक अतिरिक्त गिलास पानी पिएं। सिर को टोपी/सूती कपड़े से ढक लें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय