Saturday, May 18, 2024

शिशु के जन्म के बाद तुरंत करें मंत्र ऐप पर पंजीकरण : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। जन्म के बाद लेबर रूम में ही शिशु का मंत्र ऐप पर डाटा फीड करें। इसमें किसी भी तरह की कोताही न बरतें। डाटा रियल टाइम होने से आगे की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। यह निर्देश शनिवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दिए।

अधिकारियों को दिए निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश के सभी सीएमओ और महिला अस्पताल के सीएमएस मंत्र ऐप पर शिशुओं का रियल टाइम डाटा फीड कराना सुनिश्चित कराएं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि मां-नवजात ट्रेकिंग एप्लीकेशन मंत्र ऐप शिशु मृत्युदर के आंकड़ों में कमी लाने में सहायक साबित होगा। शिशुओं के स्वास्थ्य संबंधी रणनीति बनानी भी आसान होगी। प्रदेश में राजकीय चिकित्सा स्वास्थ्य इकाईयों पर होने वाले प्रसव तथा संदर्भन संबंधी सेवाओं को सुदृढ़ करने तथा लेबर रूम रजिस्टर को डिजीटाइज कर समस्त डाटा रियल टाइम में उपलब्ध कराने हेतु मंत्र ऐप विकसित किया गया है।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि मौजूदा समय में 25,814 राजकीय स्वास्थ्य इकाइयों में मंत्र पर डाटा अंकन किया जा रहा है। इस ऐप पर 15 मई 2023 तक 2686675 संस्थागत प्रसवों का अंकन किया जा चुका है। मंत्र ऐप के तहत डाटा फीडिंग का काम बाकी के महिला संस्थानों में भी लागू किया जाए। इसका खाका तैयार किया जाए। अधिकारी समय-समय पर कार्यक्रम की समीक्षा करें। तकनीकी व दूसरी आने वाली अड़चनों को दूर करने का प्रयास करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय