Thursday, May 9, 2024

हिमाचल में अंधड़-बारिश से 86 ट्रांसफार्मर श्रतिग्रस्त, चार एनएच समेत 31 सड़कें बंद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शिमला। हिमाचल प्रदेश में हो रही बेमौसमी बारिश से दुश्वारियों का दौर शुरू हो गया है। मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक झमाझम बरसात जारी है। राजधानी शिमला में बुधवार सुबह से वर्षा हो रही है। वहीं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ गिर रही है। रोहतांग टॉप पर भी बर्फबारी हो रही है। राज्य के अधिकांश भागों में अंधड़ और बारिश से 86 ट्रांसफार्मरों के क्षतिग्रस्त होने से बिजली आपूर्ति ठप रही। कई जगहों पर भूस्खलन से सड़कें व रास्ते बंद हो गए।

खराब मौसम से फिलहाल निजात मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य आपदा प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार सुबह तक राज्य में चार नेशनल हाइवे व 31 सड़कें भूस्खलन से अवरुद्ध रहीं। सिरमौर में 16, कूल्लु व चम्बा में 7-7 और कांगड़ा में एक सड़क बंद है। लाहौल-स्पीति और कुल्लू में हो रही बर्फबारी से सामरिक महत्व का मनाली-लेह नेशनल हाइवे बाधित है। लाहौल-स्पीति जिले में तीन नेशनल हाइवे बंद पड़े हैं।

बारिश के साथ अंधड़ चलने से सिरमौर के जिला मुख्यालय नाहन में 35 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से बिजली गुल है। इसी तरह चम्बा जिला में 30 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें चम्बा उपमंडल में 24, भटियात में चार और तीसा में दो ट्रांसफार्मर शामिल हैं। कूल्लु जिला के उपमंडल बंजार में 21 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि सोलन में 21, धर्मशाला में 17, कुफरी में 16, सराहन में 14 और पालमपुर में 10 मिमी बारिश हुई है। राज्य में हो रही बरसात से मैदानों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है, तो शिमला, मनाली, डल्हौजी जैसे पर्यटन स्थलों समेत पहाड़ी इलाकों में सर्दी लौट आई है। राज्य का न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.8 डिग्री गिर गया है।

शिमला में न्यूनतम तापमान 13.5, सुंदरनगर में 16.9, भुंतर व धर्मशाला में 14.4, कल्पा में 7.8, ऊना में 18.5, नाहन में 18.3, केलांग में 4.8, पालमपुर व सोलन में 15, कांगड़ा में 17, मंडी में 17.1, डल्हौजी में 10.3, कुफरी में 10.2, कुकुमसेरी में 7.5, नारकंडा में 9, भरमौर में 10, रिकांगपिओ में 10.6 और सराहन में 10.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण बारिश हो रही है। उन्होंने कहा कि आगामी तीन जून तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मैदानों में वर्षा व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरने के आसार हैं। उन्होंने आगामी दो दिन राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में अंधड़, वर्षा व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय