Sunday, May 19, 2024

परफेक्ट पार्टनर बनने के सात सूत्र

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कहा जाता है कि आजकल वैवाहिक रिश्तों में मजबूती पाये जाना बड़ा मुश्किल हो गया है। वैसे तो विवाह दो व्यक्तियों के साथ दो विचारधाराओं का भी बंधन है परन्तु आज की व्यस्त जीवनशैली में इसमें तालमेल बैठाना एक टेढ़ी खीर साबित हो चुका है, जिसके कारण यह रिश्ता धीरे-धीरे अपनी रंगत खोने लगा है।

यह सच है कि अक्सर संवादहीनता और गलतफहमी इस प्यारे रिश्ते में दरार डाल देती है परन्तु यदि दोनों व्यक्ति आपसी सम्मान और मैत्रीपूर्ण भाव जैसे गुणों को नजरअंदाज नहीं करते हैं तो दुनियां में वैवाहिक रिश्ते से ज्यादा प्यारा दोस्ताना और चार्मिंग रिश्ता कोई और हो ही नहीं सकता। यकीनन, दो व्यक्तियों के बीच का यह अनमोल रिश्ता आध्यात्मिक यात्रा से आरंभ होता है और ताउम्र दोनों पक्षों को जोड़े रखता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

परिवार की शुरूआत भी इसी रिश्ते से होती है लेकिन जैसे-जैसे समय व्यतीत होता जाता है, वैवाहिक रिश्ते में कड़वाहट उत्पन्न होने लगती है और दोनों व्यक्ति आपसी समझबूझ नहीं रखने के कारण इनमें तालमेल बैठाने में असमर्थ हो एक दूजे से नाराज होकर अपनी जिंदगी खराब कर लेते हैं।

अगर किसी भी एक शख्स में रिश्ते को आगे बढ़ाने की दिली इच्छा नहीं है तो संसार का कोई भी आदमी इनकी बिगड़ी बात नहीं बना सकता क्योंकि नफरत के दम पर रिश्तों की गाड़ी प्रेमपूर्ण ढंग से पटरी पर कतई नहीं चल सकती। अंत में देखने में आता है कि वे दोनों पार्टनर जल्द ही आपस में पृथक हो जाते हैं।

इसलिए मौजूदा वक्त में शादी करने का अहम फैसला लेने से पूर्व युवकों और युवतियों को आपसी समानता की साझा बातों के महत्त्व को भली भांति समझ लेना चाहिए, तभी विवाह के लिए हामी भरनी चाहिए वरना बाद में इन युगलों को अपनी गलती पर रोने के अलावा और कोई चारा नजर नहीं आता।

इसके अलावा, यदि आप दोनों एक दूसरे पर आंखें मूंदकर भरोसा करते हैं तो निस्संदेह प्रेम से सब कुछ जीता जा सकता है। और तो और, एक दूसरे को सम्मान देते हुए, भूली अतीत की बातों को बीच में न लाते हुए संयुक्त फैसले लेकर पारस्परिक संबंधों में आए अवरोधों को दूर करके खुशहाल वैवाहिक रिश्ता कायम कर सकते हैं जिसके लिए कुछ छोटी-छोटी लेकिन महत्त्वपूर्ण आदतें भी डालनी होती हैं जो कि निम्न प्रकार हैं।

अपने पार्टनर को स्वीकार करें
जीवन साथी को तन मन सौंप देने का अर्थ यह कदापि नहीं है कि उसे बदल दिया जाए। याद रखें कि दुनियां में आप केवल स्वयं को बदल सकते हैं, दूसरे को नहीं बदला जा सकता। इसलिए जहां तक हो सके अपने पार्टनर को अपने अनुसार बदलने की बजाय जैसा भी है, उसी प्रकार स्वीकार करें और उसके मतभेदों को समझें। वैवाहिक जीवन में आनंद भर जाएगा।

एक दूसरे को सम्मान दें
अमूमन लड़कियां अपने पार्टनर को सम्मान देना भूल जाती हैं। कटुवचन, ताने, गाली-गलौज और जरूरतों का सम्मान नहीं करना आपके वैवाहिक जीवन में जहर ही घोलेगा, इसलिए, अपने पार्टनर की बुरी आदतों को छुड़ाने हेतु अपशब्दों का प्रयोग न करते हुए मीठी बातें करके छुड़ाने में मदद करें। निस्संदेह आपका डगमगाता हुआ साथ मजबूत होता दिखलाई देगा और शादी खुशहाल साबित होगी।

जीवन साथी को पर्याप्त स्पेस दें
आपका जीवनसाथी आपको वह सब कुछ नहीं दे सकता जो एक व्यक्ति के रूप में आपको चाहिए। एक साथ काफी समय व्यतीत करना जीवन को बोरिंग बना डालता है, इसलिए आप दोनों को ग्रो करने हेतु स्पेस चाहिए। इसके लिए अपने पार्टनर को उन सभी लोगों से जुडऩे का अवसर दीजिए जिनसे वे भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। साथ ही उसे अपनी रूचियों को पूरा करने के लिए समय देकर प्रेरित करें। यकीनन दो व्यक्तियों के विवाह को खुशहाल होने से कोई नहीं रोक सकता।

मतभेदों का भी सम्मान करें
अक्सर दो अलग पारिवारिक पृष्ठभूमि से आए लोगों में मतभेद होना लाजिमी है, इसलिए मतभेद को आक्रोश या आलोचनात्मक दृष्टि से कभी न देखें बल्कि स्वस्थ बहस कर ईर्ष्या पैदा करने वाली बातों को दरकिनार करते हुए बात को समाप्त करें। आखिरकार घर कोई युद्ध का मैदान थोड़े ही है जिसमें एक की जीत होनी जरूरी हो, इसलिए उल्टी-सीधी बातें करके शांति के तालाब में कंकड़ फेंकने के स्थान पर मृदुभाषी बनकर समस्या का निदान ढंूढें। बेहतर साबित होगा।

अतीत की गलतियों को नजरअंदाज करें
देखा गया है कई बार वैवाहिक रिश्ते में दरार पडऩे का कारण अतीत को गलतियों को बीच में लाया जाना होता है किंतु ऐसा करने से सिवाय मनमुटाव के और कुछ हासिल नहीं होगा। इसलिए बेहतर है कि पुरानी गलतियों को इतना तूल न दें कि वर्तमान संबंधों की खुशबू ही सूख जाए, सो अपने एक्स का जिक्र करना व्यर्थ है।

घर के कामों में परस्पर सहयोग दें
जब किसी एक पार्टनर पर काम का दबाव अधिक होता है, तब यह बात कोई मायने नहीं रखती कि घर के समस्त कार्यों को महिला ही निपटाएगी और पुरूष कमरे में बैठकर टी वी का आनंद उठाता रहे। अक्सर कार्य के प्रेशर में मुद्दे को सुलझाने की बजाय दोनों पक्ष एक दूसरे पर आरोप लगाने की तुलना में घर के कामों में हाथ बंटायेंगे तो पायेंगे कि आपको पार्टनर के साथ बिताने के लिए ज्यादा समय मिलेगा और आप एक दूसरे के ज्यादा निकट आ जाएंगे।

मन में रोमांस जीवित रखें
अंत में यह जरूर स्मरण रखें कि मानसिक रूप से स्वयं को युवा ही समझें और उसी तर्ज पर रोमांस करते रहें, तभी आपकी वैवाहिक स्थिति फ्रैश बनी रहेगी। इसके लिए सप्ताह में कम से कम एक बार घूमने अवश्य जाएं। वहां पर थोड़ी सी शरारतें करके अपने भीतर के रोमांस को हमेशा जीवित रखें। तब आप परफेक्ट पार्टनर बन जाएंगे और दो शख्स खुशी खुशी साथ रहकर खुशहाल शादी का आनंद उठा पाएंगे।
– अनूप मिश्रा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय